दिल्ली में अब 250 बसों में दिल्ली मेट्रो कार्ड मान्य होंगे !

250 बसों में 200 डीटीसी बसों और 50 क्लस्टर बस शामिल

असल न्यूज़ : दिल्ली परिवहन मंत्री ‘कैलाश गहलोत’ ने बुधवार को कहा, दिल्ली मेट्रो कार्ड 250 चयनित शहर की बसों में सोमवार से एक परियोजना में मान्य होंगे जो अंततः मेट्रो और बस यात्रा को एकजुट करने की तलाश करेगा यह कदम ‘सामान्य गतिशीलता कार्ड’ में बदलाव करने के लिए महीने के लंबे परीक्षण का एक हिस्सा है| जिसका इस्तेमाल राजधानी में मेट्रो, दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) बसों और क्लस्टर बसों में किया जा सकता है। 250 बसों में 200 डीटीसी बसों और 50 क्लस्टर बस शामिल हैं। गहलोत के कहे अनुसार यह परियोजना 1 अप्रैल तक सभी शहर की बसों में शुरू हो जाएगी।
एक मेट्रो कार्ड पर मेट्रो कार्ड टैप करके एक बस में इलेक्ट्रॉनिक टिकट मशीन या ईटीएम द्वारा परीक्षण के दौरान, टिकट तैयार किया जाएगा, जो यात्री के मेट्रो कार्ड में शेष राशि का खुलासा भी करेगा।
वर्तमान में, “ईटीएम” टिकटों को जारी करने के लिए बसों में कंडक्टर द्वारा उपयोग किया जाता है। यह विचार पहले 2010 में शुरू हुआ था। मंत्री ने कहा कि तकनीकी मुद्दे और राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी के चलते यह देरी हुई है।
यात्रियों के मेट्रो कार्ड से कटौती की गई राशि दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के पास जाएगी, जो वर्तमान में मेट्रो कार्ड का मुद्दा है। यह पैसा बाद में दिल्ली सरकार को हस्तांतरित कर दिया जाएगा, जिसको RBI की अनुमति है।
मंत्री ने कहा कि गुरुवार को (डीएमआरसी) के साथ एक समझौता नामा पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। गहलोत ने कहा कि परीक्षण अवधि के बाद, एक नया कार्ड डिजाइन होगा, जिसमें डीएमआरसी दोनों होंगे और दिल्ली सरकार को इसके लिए तैयार किया जाएगा।
यात्रियों को सभी मेट्रो स्टेशनों पर रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे, इंटरस्टेट बस टर्मिनल (ISBT) और डीटीसी बस पास काउंटर पर इन कार्डों को खरीद और रिचार्ज करने में सक्षम होंगे।

COMMENTS

%d bloggers like this: