Home Politics Punjab Municipal Election Results 2021 कांग्रेस की पांच नगर निगमों में जीत

Punjab Municipal Election Results 2021 कांग्रेस की पांच नगर निगमों में जीत

277
0

असल न्यूज़: पंजाब के स्थानीय निकाय चुनावों के लिए बुधवार को मतगणना हो रही है. यहां दोपहर साढ़े 12 तक कांग्रेस की पांच नगर निगमों में जीत दर्ज की जा चुकी है, जिसमें मोगा, होशियारपुर, कपूरथला, बठिंडा और अबोहर शामिल हैं. 14 फरवरी को यहां पर आठ नगर निगमों, 109 नगर परिषदों और नगर पंचायतों के तहत आने वाले 2.302 वार्डों का चुनावों कराया गया था. सवाल है कि स्थानीय निकाय चुनावों में किसान आंदोलन का कितना असर दिखेगा? क्योंकि केंद्र सरकार के कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों में बड़ी संख्या पंजाब के किसानों की ही है. 

बता दें कि इसके इतर, आज मतगणना के अलावा पांच अलग-अलग पोलिंग बूथों पर पुनर्चुनाव भी कराए जा रहे हैं क्योंकि कहीं पर चुनावी प्रक्रिया में अनियमितताएं देखी गई थीं, वहीं कहीं पर ईवीएम को नुकसान पहुंचा था, जिसके बाद पंजाब चुनाव आयोग ने मंगलवार को दोबारा चुनाव कराने की घोषणा की थी.

कांग्रेस का अच्छा प्रदर्शन

कांग्रेस स्थानीय चुनावों में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है. पार्टी अब तक अबोहर, बठिंजा, कपूरथला, मोगा और हशियारपुर में जीत चुकी है. वहीं, पठानकोट और बटाला में आगे चल रही है.

कांग्रेस की अबोहर नगर परिषद में भी जीत हुई.

अबोहर, बठिंडा, बटाला, कपूरथला, मोहाली, होशियारपुर, पठानकोट और मोगा के आठ नगर निगमों के 2302 वार्ड और 109 नगर परिषदों के लिए कुल 9222 उम्मीदवार मैदान में हैं.  उम्मीदवारों में 2,832 निर्दलीय, 2307 सत्तारूढ़ कांग्रेस के जबकि 1569 शिरोमणि अकाली दल के हैं. बीजेपी ने 1003, आप ने 1606 और बीएसपी ने 160 उम्मीदवार उतारे हैं.

 बीजेपी को झटका

स्थानीय चुनावों में बीजेपी को बड़ा झटका लगता दिख रहा है. यहां कांग्रेस को अब तक चार नगर परिषदों में जीत मिल चुकी है.

इन जगहों पर हो रहे पुनर्चुनाव

पंजाब राज्य निर्वाचन आयोग ने एसएएस नगर के नगर निगम चुनाव में 14 फरवरी को मतदान के दौरान दो बूथों पर अनियमितता की खबरें मिलने के बाद इन स्थानों पर फिर से चुनाव कराने के निर्देश दिए हैं.  इससे पहले पटियाला के पतरन और समाना नगर परिषद के तीन बूथों पर भी चुनाव के निर्देश दिए गए थे और इन जगहों पर आज दोबारा मतदान हो रहा है. यहां कुछ शरारती तत्वों द्वारा ईवीएम को क्षति पहुंचाने की खबरें आई थीं.

अकाली दल को मिले 10 वार्ड

शिरोमणि अकाली दल को मजीठा के 13 वार्डों में से 10 में जीत मिली है. 2 कांग्रेस और बाकी एक पर स्वतंत्र उम्मीदवार की जीत हुई है.

पंजाब में 2302 वार्डों के चुनावों में डाले गए चुनावों के लिए आज मतगणना चल रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here