Home Delhi Weather Forecast Today: पड़ेगी प्रचंड गर्मी ? अभी ही टूटा 120 साल...

Weather Forecast Today: पड़ेगी प्रचंड गर्मी ? अभी ही टूटा 120 साल का रिकार्ड, जानें यूपी-बिहार-झारखंड सहित अन्य राज्यों का हाल

242
0

असल न्यूज़: पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण कई राज्यों में मौसम ने करवट ली है. देश की राजधानी दिल्ली में मौसम सामान्य बना हुआ है. दिन में तेज धूप रहा है जिससे लोगों को ठंड से राहत मिली हुई है.

आसमान साफ रहने की संभावना
मौसम वैज्ञानिकों ने दिन में आज दिल्ली में आसमान साफ रहने की संभावना जताई है.

दिल्ली में तापमान में गिरावट
राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई और न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

पश्चिमी विक्षोभ का असर 2 मार्च की रात से
मौसम विभाग के मुताबिक इस पश्चिमी विक्षोभ का असर 2 मार्च की रात से हिमालयी क्षेत्र में दिखना शुरू हो जाएगा.

बारिश और बर्फबारी के आसार
आईएमडी के अनुसार पहाड़ी राज्‍यों में बारिश और बर्फबारी के आसार बनने का कारण एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ ही है.

तापमान में कमी
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि सोमवार को जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड समेत गिलगित, बाल्टिस्‍तान व मुजफ्फराबाद में बर्फबारी व बारिश होने के आसार हैं जिससे मैदानी इलाकों के तापमान में कमी भी देखने को मिल सकती है.

120 साल में दूसरा सबसे गर्म फरवरी
इस साल का फरवरी महीना, 120 सालों में दूसरा सबसे गर्म फरवरी रहा है. इस महीने का औसत तापमान 27.9 डिग्री दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक यह 120 साल में दूसरा सबसे गर्म फरवरी रहा है.

सर्वाधिक औसत न्यूनतम तापमान रिकार्ड किया गया
दिल्ली में फरवरी में औसत अधिकतम तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जो पिछले 120 वर्षों में इस महीने में दूसरा सर्वाधिक अधिकतम तापमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ओर से यह जानकारी दी गई है. विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में फरवरी में सर्वाधिक औसत अधिकतम तापमान 29.7 डिग्री 2006 में रिकार्ड गया था.

दिल्ली का मौसम
विभाग के अनुसार रविवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस मौसम के औसत से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है. यहां अधिकतम तापमान 32.3 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग ने सोमवार को आसमान साफ रहने और सुबह के वक्त कोहरा छाये रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान जानकारी के अनुसार कहा कि अगले दो दिनों के दौरान एक्यूआई मध्यम से खराब के बीच रहने का अनुमान है.

उत्‍तर प्रदेश में मौसम शुष्‍क
उत्‍तर प्रदेश में रविवार को मौसम शुष्‍क रहा और अगले दो-तीन दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार रविवार को राज्‍य की राजधानी लखनऊ का न्‍यूनतम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस जबकि प्रयागराज का न्यूनतम तापमान 17.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य में सबसे कम न्यूनतम तापमान नजीबाबाद में 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

यूपी का मौसम
मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश में एक मार्च, दो मार्च और तीन मार्च को भी मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है.

बिहार का मौसम
बिहार में ठंड के बाद अब गर्मी ने भी आंखमिचौली खेलनी शुरू कर दी है. प्रदेश का तापमान बेमौसम अपना रंग बदल रहा है. कुछ दिनों पहले जब ठंड के मौसम में अचानक गर्मी ने दस्तक दी और फिर वापस ठंड से लोगों का सामना हुआ वहीं अभी ही अप्रैल जैसी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here