Home Delhi दिल्ली: हैदरपुर में वाटर प्लांट के होते हुए भी लोग पानी को...

दिल्ली: हैदरपुर में वाटर प्लांट के होते हुए भी लोग पानी को तरसे

107
0

असल न्यूज़: दिल्ली के शालीमार बाग इलाके के हैदरपुर में वाटर प्लांट है, उसके बावजूद भी इलाके के लोगों को पीने के लिए मीठा पानी नहीं मिल रहा है. इलाके के लोग ज्यादातर जमीन के खारे पानी ओर दिल्ली जल बोर्ड के टैंकर पर निर्भर हैं. जबकि टैंकर इलाके में कभी कबार ही आता है. इलाके के लोगों ने सरकार पर आरोप लगाते हुए बताया कि हैदरपुर वाटर प्लांट से मात्र आधा किलोमीटर दूरी पर होने के बाद भी लोगों को पीने के लिए पानी नहीं मिल रहा है. जिससे इलाके के लोग जमीन का खारा पानी पीने को मजबूर है. पीने के पानी के लिए करीब 1 किलोमीटर दूर हैदरपुर, बादली इलाके में जाना होता है और यदि नहीं तो जल माफियाओं से महंगी दरों पर बोतल का पानी खरीदकर पीना पड़ता है. इस सब के बावजूद भी इलाके के लोग खारे पानी से अपनी प्यास बुझा रहे हैं.

इलाके के लोगों ने बताया कि यह हालात कोई आज से नहीं है, बल्कि सालों से इसी तरह के नरकीय जीवन में जीने को मजबूर हैं. निर्माण कैंप की आबादी करीब 20,000 है और यहां कभी कबार ही दिल्ली सरकार के जल बोर्ड द्वारा टैंकर के माध्यम से ही पानी आता है. एक टैंकर इतनी बड़ी आबादी के लिए ऊंट के मुंह में जीरे के समान हैं, टैंकर भी इलाके से काफी दूर लगता है. लोगों को टैंकर से पानी भरने के लिए जाना पड़ता है, किसी को पानी मिला तो किसी को नहीं मिला जिस को लेकर लोगों में कई बार झगड़े भी होते हैं. इन झगड़ों से बचने के लिए इलाके के लोग नलके (बरमे) के खारे पानी से काम चला रहे हैं और पीने के लिए बोतलबंद पानी महंगी दरों पर खरीद रहे हैं. ताकि घर का काम आराम से चल सके ओर बीमारियों से बचाव भी हो सके.

लोगों का कहना है कि हैदरपुर वॉटर प्लांट के इतने नजदीक होने के बावजूद भी लोगों को पीने के लिए मीठा पानी नहीं मिल रहा है, जो की चिंता का विषय है. दिल्ली सरकार बार बार दिल्ली की जनता को फ्री पानी देने का दावा करती है, उन दावों की दिल्ली के स्लम इलाकों में पोल खुलती दिखाई दे रही है. अभी तो गर्मियां शुरू हुई है, जिसके लिए लोग दिल्ली सरकार से चीख चीख कर पीने के लिए मीठा पानी मांग रहे हैं. अब देखने वाली बात यह होगी कि सरकार कब तक इलाके की जनता की मांगों पर ध्यान देती है और कबतक दिल्ली के स्लम। इलाके में रहने वाले लोगों को पीने के लिए मीठा पानी मिलेगा इसका लोगो को इंतज़ार है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here