Home Politics पंजाब में अफसरों को विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू करने के निर्देश,...

पंजाब में अफसरों को विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू करने के निर्देश, सीईओ करुणा राजू ने ली बैठक

68708
0

असल न्यूज़: पंजाब में अगले वर्ष की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए मुख्य चुनाव अधिकारी (Chief Election Officer CEO) ने तैयारी शुरू कर दी है। पंजाब के सीईओ डॉ. एस करुणा राजू ने चुनाव के लिए तैयार रहने को कहा है। उन्होंने चुनाव तैयारियों के मद्देनजर पंजाब के सभी 22 जिलों के चुनाव तहसीलदारों और चुनाव कानूनगो के साथ वर्चुअल मीटिंग की।

पंजाब में विधानसभा चुनाव को लेकर वोटर सूची के निरंतर अपडेट के लिए मुहिम पहले ही शुरू कर दी गई है। कोरोना महामारी के दौरान प्रौद्यौगिकी एक अहम भूमिका अदा करती है और इससे मोबाइल एप्लीकेशनों की भूमिका कई गुणा बढ़ जाती है। उन्होंने सभी अधिकारियों को मोबाइल एप्लीकेशन का अधिक से अधिक प्रयोग करने का निर्देश दिया। इन एप्स में मुख्य तौर पर आम लोगों के लिए वोटर हेल्पलाइन एप, अपंग व्यक्तियों के लिए पीडब्ल्यूडी एप, बूथ स्तर अधिकारियों (बीएलओज़) के लिए गरुढ़ एप शामिल है।

सीईओ पंजाब डॉ. एस करुणा राजू ने कहा कि विकेंद्रीकरण पहुंच स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव यकीनी बनाने में सहायक होती है। उन्होंने अधिकारियों को सभी पोलिंग बूथों की ख़ुद तस्दीक करने और कोविड-19 की स्थिति के मद्देनजऱ और ज्यादा स्थानों का सुझाव देने और सभी उचित आंकड़ों को अपडेट करने के निर्देश दिए। अतिरिक्त सीईओ पंजाब श्रीमती माधवी कटारिया, आइएएस ने फील्ड अफसरों को हिदायत दी कि वह अपंग व्यक्तियों के लिए मोबाइल एप्लीकेशनें ख़ासकर पीडब्ल्यूडी एप को बढ़ावा देने के लिए एक विशेष मुहिम शुरू करें। भारतीय चुनाव आयोग की नई पहलकदमी ‘हैलो वोटर्स’ को बढ़ावा देने की ज़रूरत है। जि़ला स्वीप आइकॉन ’हैलो वोटर्स’ के लिए छोटे ऑडियो क्लिप तैयार करेंगे।

फील्ड अफसरों को निर्देश दिए गए कि वह आउटरीच गतिविधियों के लिए बेहतर ढंग से प्रौद्यौगिकी का प्रयोग करें। पीडब्ल्यूडीज़, ट्रांसजेंडर, नौजवानों आदि के लिए वर्ग अनुसार गूगल मीट्स और वेबिनारों का सुझाव दिया गया। फील्ड अफसरों को हिदायत की गई कि वह सोशल मीडिया का प्रभावशाली ढंग से प्रयोग करके जानकारी का प्रचार करें और लक्षित वोटरों ख़ासकर नौजवानों के दरमियान चुनाव संबंधी जागरूकता पैदा करें।

नागरिक वोटर सूची में नाम दर्ज कराने, संशोधन कराने या नाम हटाने जैसी सेवाएं लेने के लिए डीसी दफ़्तर, चुनाव रजिस्ट्रेशन दफ़्तर या संबंधित बूथ लेवल अफ़सर (बीएलओ) के साथ संपर्क करके फार्म भर सकते हैं। इसके अलावा यह सेवाएं वेबसाइट http://www-voterportal-eci-gov-in या वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप पर ऑनलाइन उपलब्ध हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here