Home Gadgets WhatsApp के जरिए COVID-19 वैक्सीन के लिए कर रहे हैं रजिस्ट्रेशन तो...

WhatsApp के जरिए COVID-19 वैक्सीन के लिए कर रहे हैं रजिस्ट्रेशन तो हो जाएं सावधान

365
0

असल न्यूज़: इंस्टेंट मैसेजिंग के लिए सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला ऐप WhatsApp धोखाधड़ी का गड़ बने जा रहा है। बैंकिंग घोटालों से लेकर मैलवेयर के हमलों तक के लिए स्कैम करने वाले व्हाट्सऐप का यूज कर रहे हैं और भोले-भाले यूजर का शोषण करने की कोशिशें कर रहे हैं। कुछ दिनों से एक मैसेज वायरल हो रहा है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए व्हाट्सऐप (Whatsapp) के जरिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। अगर आपके पास भी कोई ऐसा मेसेज आया है तो इस जाल में फंसने से बचें और जाने इस मेसेज की सच्चाई।

जानिए क्या है इस वायरल मेसेज की सच्चाई?
WhatsApp पर वायरल हो रहे इस मेसेज कि सच्चाई को मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक फर्जी बताया है। व्हाट्सएप के माध्यम से कोविड-19 टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया जा सकता है। यह दावा फेक है। कोरोना टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन केवल COWIN पोर्टल और आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से किया जा सकता है।

मेसेज में वैक्सीन के लिए अपॉइंटमेंट लेने के लिए बताया गया है ये प्रोसेस
अपॉइंटमेंट लेने के लिए सबसे पहले आपको 9745697456 नंबर पर Hi लिखकर भेजना होगा। फिर नाम, उम्र और आधार या कोई आईडी डालनी है। अस्पताल का पिनकोड डालना है। इसमें बताया गया है कि 45 उम्र से ज्यादा का व्यक्ति इसके योग्य होगा।

सरकार ने भी दी जानकारी
स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इस तस्वीर को पुष्टी कर बताया है कि यह मैसेज पूरी तरह फेक है। आप भी इस तरह न फंसे और वैक्सीन सेंटर में जाकर ही वैक्सीन लगवाएं। इस तरह के दूसरे विज्ञापन से भी सावाधान रहने को कहा है। साथ में मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि कोई भी व्यक्ति केवल CoWIN पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप के जरिए ही वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here