Home Uncategorized Mahakumbh 2021: हरिद्वार में कुंभ के दौरान 2483 को हुआ कोरोना, 49...

Mahakumbh 2021: हरिद्वार में कुंभ के दौरान 2483 को हुआ कोरोना, 49 संत भी हुए कोरोना पॉजिटिव

517
0

असल न्यूज़: शाही स्नान के बाद अखाड़ों में कोरोना संक्रमण बढ़ने लगा है। बृहस्पतिवार को भी श्रीपंचदशनाम जूना, पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी और श्री पंचदशनाम आह्वान अखाड़े के नौ संतों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके साथ ही अखाड़ों में संक्रमित संतों का आंकड़ा 49 पहुंच गया है। वहीं, हरिद्वार जिले में कुल 629 लोगों संक्रमित मिले हैं, जिनमें 153 श्रद्धालु शामिल हैं। ये श्रद्धालु राज्यसीमा और मेला क्षेत्र में कोविड जांच के दौरान संक्रमित पाए गए। हरिद्वार जिले में कुंभ के दौरान करीब  2483 संक्रमित मिले।

आईआईटी रुड़की में सबसे अधिक 42, भेल में 29, खानपुर स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में 14, शिवालिक नगर में 11, आरसीआई रुड़की में 8, पूर्वी दीन दयाल रुड़की में 5, जूना अखाड़े में 4, श्री निरंजनी अखाड़ा में 3 और आह्वान अखाड़े में 2 संतों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

सीएमओ डॉ. एसके झा ने बताया कि जिले में 31 हजार श्रद्धालुओं की रैपिड जांच की गई। 2351 लोगों की आरटी-पीसीआर सैंपल लिए गए हैं। वहीं, 42 लोगों की ट्रूनेट जांच की गई है। सीएमओ ने बताया कि 63 लोग स्वस्थ भी हुए। 

शादी में आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट लेकर आएं
कोरोना के बढ़ते कहर के चलते अब शादियों में भी कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट की अनिवार्यता की रवायत शुरू हो गई है। हरिद्वार के विजय ने अपने शादी के कार्ड में बाकायदा कोरोना की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट लेकर आने का संदेश लिखा है। कोविड संक्रमण के बढ़ते खतरे के के प्रति लोगों को जागरूक करने की इस पहल को खूब सराहा जा रहा है।

कोविड काल में तमाम आयोजनों का दायरा सिमटता जा रहा है। दूसरी लहर के बीच लोगों को एक बार फिर लॉकडाउन का डर सता रहा है। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो शादी जैसे महत्वपूर्ण आयोजनों में भी अपने परिवार और रिश्तेदारों को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए आगे आ रहे हैं। हरिद्वार के विजय की शादी राजस्थान के जयपुर से हो रही है।

रिश्तेदारों को शादी के कार्ड भेजे जा रहे हैं। खास बात यह है कि कार्ड में लिखा है कि सभी मेहमानों को शादी में आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट लेकर आना हैं। विजय बताते हैं कि कोरोना की मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार जिले के बाहर से आने वाले लोगों के लिए नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य है। इसलिए उन्होंने कार्ड में इस बात का उल्लेख किया है। उन्होंने बताया कि कई रिश्तेदारों और परिचितों ने उनके इस कदम को सराहा तो कई परिचित शादी में नही आ रहे हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here