Home Bihar नरेला में लॉकडाउन का फायदा उठाकर प्रवासी मजदूरों से हो रही ठगी.

नरेला में लॉकडाउन का फायदा उठाकर प्रवासी मजदूरों से हो रही ठगी.

231
0
  • पुलिस की नाक के नीचे चल रही अवैध ट्रैवल एजेंसियां
  • फुटपाथ पर अवैध कब्जे कर चलाई जा रही ट्रैवल एजेंसियां
  • बिना सुरक्षा जांच के अलग अलग राज्य में भेजे जा रहे लोग
  • अजय शर्मा। नरेला में नई अनाज मंडी के सामने अवैध तरीके से चलाए जा रहे हैं टूर एंड ट्रेवल्स, दर्जन भर से ज्यादा यहां पर टूर एंड ट्रेवल्स के ऑफिस बने हुए हैं। यहां से हर रोज दर्जनभर से ज्यादा बसे उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, झांसी व राज्यों को जाती है। इन लोगों की मदद से दिल्ली में बड़े पैमाने पर शातिर अपराधी आ जा सकते हैं क्योंकि ये एजेंसिया रिशवः के रूप में मोती रकम देकर सालों से यहां नरेला में फुटपाथ पर कब्जा जमाए हुए हैं ये लोग आसानी से एक से दूसरे राज्य में लोगों को पहुंचा देते हैं लेकिन यहाँ इन्हें कोई रोकने टोकने वाला नंही है क्योंकि ये सभी संबंदित विभागों के अधिकारीयों को रिश्वत के रूप में हर महीने मोटी रकम देते हैं, जिसका जीता जगता सबूत यह है कि दिल्ली नगर निगम नरेला जोन एंक्रोचमेंट हटाने के लिए रेड करता रहता है। लेकिन वह सिर्फ रेडी पटरी वालों के लिए होती है। दिल्ली नगर निगम नरेला जोन के आला अधिकारी भी यहां से गुजरते हैं। लेकिन आला अधिकारियों को भी यह अवैध टूर एंड ट्रेवल्स की झोपड़िया नजर नहीं आती। क्योंकि निगम अधिकारीयों की आखों पर रिश्वत का मोटा चस्मा चढ़ा हुआ है इसी लिए यह टूर एंड ट्रेवल्स का धंधा काफी सालों से नरेला इलाके में फल फूल रहा है।

शातिर अपराधी दी इन एजेंसियों के माध्यम से एक से दूसरे राज्य में क्राइम कर आराम से आ जा सकते हैं

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक स्थानीय पुलिस को भी यहां से एक मोटी रकम दी जाती है। लॉकडाउन के डर से लोग अपने घरों को जा रहे हैं। इसी चलते अवैध तरीके से चल रहे टूर एंड ट्रेवल्स भी फल फूल रहे हैं। टूर एंड ट्रेवल्स मालिक मुसाफिरों से यह मनमाना किराया वसूल कर रहे हैं। क्योंकि राजधानी दिल्ली में कभी भी लॉकडाउन लगता है। जिसकी वजह से यह प्रवासी मजदूरों से एक मोटी रकम वसूल रहे हैं। साथी ट्रैवलिंग के दौरान यह लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी नहीं करते। मार्च 2020 में लॉकडाउन कर दिया गया था। और प्रवासी मजदूरों को अपने घर पैदल ही जाना पड़ा था।

राजधानी दिल्ली में फिर से लॉकडाउन ने हो जाए इसके चलते प्रवासी मजदूर लगातार यहां पर आकर अपनी टिकट बुक करा रहे हैं। और अवैध तरीके से चल रहे हैं टूर एंड ट्रेवल्स अपना मनमाना किराया वसूल रहे हैं। लेकिन प्रशासन इनके ऊपर रोक नहीं लगा रहा धड़ल्ले से चलाए जा रहे हैं। अवैध टूर एंड ट्रेवल्स यह अवैध टूर एंड ट्रेवल्स शासन और प्रशासन की मिलीभगत से चल रहे हैं। नरेला इलाके में हजारों की संख्या में मजदूर रहते हैं। लॉकडाउन लग जाने के डर की वजह से वह अपने घर जाने को मजबूर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here