Home Health Covid-19: इन चार तरीकों से घर बैठे बढ़ाएं Oxygen लेवल, कोरोना के...

Covid-19: इन चार तरीकों से घर बैठे बढ़ाएं Oxygen लेवल, कोरोना के मरीज भी कर सकते हैं ट्राई

385
0

असल न्यूज़: कोरोनावायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर में इस बार सबसे ज्यादा सीधी मार मरीजों के ऑक्सीजन लेवल पर पड़ रही है। इसमें सबसे बड़ी चिंता की बात ये है कि अस्पताल खुद इस वक्त ऑक्सीजन की कमी (Oxygen Crisis) से जूझ रहे हैं और सरकार ऑक्सीजन की सप्लाई (Oxygen Supply) को भढ़ाने के लिए सभी जरूरी कदम भी उठा रही है। ऐसे में आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनसे आप अपना ऑक्सीजन लेवल घर पर बढ़ा सकते हैं।

द वैलनेस कॉर्नर वेबसाइट के मुताबिक, शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं (RBC) पर कोरोनावायरस के प्रभाव के कारण Covid-19 के मरीजों में ऑक्सीजन का स्तर बहुत कम होता है। वायरस आपके हृदय, फेफड़ों और, मांसपेशियों को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है।

घर पर ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के 4 तरीके-

1- बॉडी पोजिशनिंग / प्रोन पोजिशनिंग

ये शरीर में ऑक्सीजन के स्तर में अचानक आई कमी से निपटने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक। कोरोना के मरीजों को और इस दूसरी लहर में सांस की समस्या वाले मरीजों को बराबर खतरा होता है। ये और ज्यादा चिंता पैदा करता है। कई अस्पतालों ने रोगियों को एक प्रोन पोजिशनिंग में रखना शुरू कर दिया है।

कैसे करें-

प्रोन पोजिशनिंग का मतलब है कि मरीजों को पेट के बल लेटने को कहा जाए, ताकि खून फेफड़ों के अलग-अलग हिस्सों में पहुंच जाए और जल्द से जल्द दूसरे अंगों में भी पहुंच सके।

2- कॉर्नर पेक स्ट्रेच / चेस्ट वॉल स्ट्रेचिंग

यह व्यायाम फेफड़ों की क्षमता में सुधार करता है, ब्लॉकेज को दूर करने में मदद करता है और आपके दिमाग को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन भेजता है।

कैसे करें-

गेट पर खड़े होने की स्थिति में शुरुआत करें। कोहनी को मोड़ कर, अपनी तरफ से 90 डिग्री के एंगल पर गेट के किनारों पर अपने दोनों हाथों को रखें। तब तक आगे बढ़ें जब तक आप अपने कंधों के सामने खिंचाव महसूस न करें। 120 डिग्री के एंगल पर अपनी बाहों के साथ इस खिंचाव को फिर से करें। 30-60 सेकंड के लिए इसी तरह दिन में कई बार करें।

3- 90/90 ब्रीदिंग एक्सरसाइज या हिप लिफ्ट

यदि आप किसी भी तरह की सांस समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो सांस लेने में सुधार करने के लिए ये एक अच्छी एक्सरसाइज है। यह तकनीक मांसपेशियों की ताकत को बढ़ाती है।

कैसे करें-

अपना एक हाथ पेट के ऊपर और दूसरा अपनी छाती पर रखें। फर्श पर लेट जाएं और अपने पैरों को कुर्सी पर रखें। गहरी सांस लें और अपने पेट को हवा से भर दें, फिर इस पॉइंट पर सांस को छोड़ें और इस प्रक्रिया को दोहराएं।

4- चौपाया ब्रीदिंग / चौपाया डायगोनल (Quadruped Breathing/Quadruped Diagonals)

अपने घुटने और हाथों को जमीन टिका कर शरीरी को ऊपर उठाए रखें, जैसे बच्चों को लिए आप घोड़ा बनते हैं। पूरी तरह से सांस ले और उस स्थिति में 3 सेकंड के लिए रुकें और सामान्य स्थिति में लौटते समय फिर से सांस लें। ऐसा 10 बार दोहराएं।

इन सब के अलावा खाने में हरी सब्जियां, विटामिन और मिनरल से भूरपूर जूस लें, जो आपके शरीर को ऑक्सीजन देते हैं और सांस लेने में सहायता करते हैं। आयरन से भरपूर जैसे मीट, पोल्ट्री, मछली और फलियां खाएं, जो खून में ऑक्सीजन के स्तर को बेहतर बनाती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here