Home Health Delhi में एक हफ्ते के लिए और बढ़ा Lockdown

Delhi में एक हफ्ते के लिए और बढ़ा Lockdown

340
0

असल न्यूज़: दिल्ली में लॉकडाउन एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि अगले सोमवार (3 मई) सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन लागू रहेगा। उन्होंने कहा कि संक्रमण के खिलाफ लॉकडाउन ही आखिरी हथियार है। इससे पहले दिल्ली में 19 अप्रैल को रात 10 बजे से लॉकडाउन शुरू हुआ था, जो 26 अप्रैल सुबह 5 बजे तक चलना था।

केजरीवाल ने एक बार फिर ऑक्सीजन की कमी का मसला उठाया। उन्होंने कहा कि हमें केंद्र की तरफ से 490 मीट्रिक टन ऑक्सीजन अलॉट की गई है, ये अलॉटमेंट भी पूरा हमारे पास नहीं पहुंच रहा है। हमारी रोज की जरूरत 700 मीट्रिक टन की है।

अभी भी संक्रमण कम नहीं हो रहा
केजरीवाल ने कहा कि हमने एक हफ्ते का लॉकाडाउन लगाया था, जो कल सुबह 6 बजे खत्म हो रहा था। ये आखिरी हथियार था कोरोना के खिलाफ, लेकिन अभी भी संक्रमण कम नहीं हो रहा है। हमने सभी से बात की और सबका कहना है कि लॉकडाउन लगाना चाहिए। लॉकडाउन के दौरान संक्रमण दर 36-37% तक पहुंच गई। 1-2 दिन में इसमें कमी आई है और ये 30 के नीचे आई है। हम भगवान से प्रार्थना करते हैं कि कोरोना से हमें मुक्ति मिले।

ऑक्सीजन की कमी बरकरार
पिछले कुछ दिनों से ऑक्सीजन की काफी ज्यादा समस्या हो रही है। कमी है इसकी। हमारी जरूरत 700 टन की है और केंद्र ने 490 टन अलॉट किया है, लेकिन ये ऑक्सीजन भी हमारे पास नहीं आ रही है। शनिवार को 330 टन पहुंची है। जगह-जगह से ऑक्सीजन आनी है, लेकिन ये पहुंच नहीं पा रही है और इसी वजह से दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी बरकरार है।

बीते दिन 22 हजार से ज्यादा संक्रमित
देश की राजधानी दिल्ली में शनिवार को 22,695 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। 23,572 लोग ठीक हुए और 357 की मौत हो गई। अब तक 10 लाख 04 हजार 782 लोग यहां संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 8 लाख 97 हजार 804 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 13,898 मरीजों की मौत हो चुकी है। 93,080 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है।

देशभर में 551 ऑक्सीजन प्लांट बनेंगे
देश में बढ़ती मेडिकल ऑक्सीजन की मांग को लेकर केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा फैसला किया है। इसके तहत देशभर में 551 ऑक्सीजन प्लांट बनेंगे। इनका निर्माण PM केयर्स फंड के जरिए सरकारी अस्पतालों में किया जाएगा। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से बताया गया है कि अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने के लिए PM केयर्स फंड ने सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में 551 डेडिकेटेड प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन मेडिकल ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाने के लिए फंड के आवंटन की मंजूरी दे दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here