Home Delhi नरेला में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस कर्मियों ने दिखाई इंसानियत, गाय को बच्चे...

नरेला में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस कर्मियों ने दिखाई इंसानियत, गाय को बच्चे को दिलाया जन्म

204
0

प्रदीप सिंह उज्जैन। दिल्ली पुलिस दे रही है मानवता का बड़ा परिचय ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाने के साथ-साथ लॉकडाउन में दर्द से तड़प रही गाय की भी की मदद दरअसल दिल्ली के नरेला एरिया में ट्रैफिक सर्किल में तैनात कॉन्स्टेबल जितेंद्र व उनकी टीम खाना खा रही थी उसी दौरान देखा कि एक गाय बच्चे को जन्म देने वाली है। गाय की हालत नाजुक है। ऐसी स्थिति में सभी पुलिसकर्मियों ने तुरंत अपना खाना छोड़ दिया और जुट गए गाय की मदद करने में। कॉन्स्टेबल जितेंद्र की मदद से गाय ने बछड़े को जन्म दिया जो बिल्कुल सही सलामत है और गाय की मदद की कई बार ऐसी स्थिति में गाय जब बछड़े को खड़े-खड़े जन्म देती है तो ऊपर से गिरते वक्त नवजात बछड़े को चोट भी लग जाती है।

मौत तक भी हो जाती है लेकिन यदि कोई इंसान उस वक्त गाय की मदद करता है तो उसकी जान बचाई जा सकती है सहायता की जा सकती है। ऐसा ही फर्ज निभाया कॉन्स्टेबल जितेंद्र ने क्योंकि ऐसे में जब कोई भी पशु बच्चे को जन्म देता है तो काफी गंदगी भी साथ में आती है और लोग उस गंदगी से बचने की कोशिश करते हैं।

लेकिन कॉन्स्टेबल जितेंद्र गंदगी से डरकर मदद करने से पीछे नहीं हटे भले ही उनके कपड़े वर्दी इस दौरान गंदे हुए लेकिन वह गाय की मदद में जुट गये। नवजात गाय के बछड़े को जो प्राथमिक उपचार दिया जाता है जैसे उसके नाखून का कुछ आगे का हिस्सा हटाना, मुह से जाला निकालना, मुह नाक साफ करना आदि सभी जितेंद्र ने किया। दिल्ली पुलिस की यह एक अनूठी मिसाल है। जरूरत है इस तरह की भावना पूरे समाज में हो तो किसी भी बड़ी आपदा से समाज एक साथ खड़े होकर लड़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here