Home Delhi Coronavirus: Doctor Anthony Fauci ने India को दी Lockdown लगाने की सलाह,...

Coronavirus: Doctor Anthony Fauci ने India को दी Lockdown लगाने की सलाह, बताया 3 स्टेप फॉर्मूला

314
0

असल न्यूज़: कोरोना वायरस (Coronavirus) के लगातार तेजी से बढ़ते मामलों के कारण भारत में हालात बिगड़ रहे हैं. बीते करीब 1 हफ्ते से हर दिन 3 लाख से ज्यादा कोविड-19 (Covid-19) के नए केस सामने आ रहे हैं. ऐसे में कोरोना पर रिसर्च कर रहे डॉक्टर एंथनी फाउची ने भारत को वायरस से निपटने के लिए सुझाव दिए हैं.

कुछ हफ्तों का लॉकडाउन लगे

डॉक्टर एंथनी फाउची (Anthony Fauci) ने भारत में कुछ हफ्तों का लॉकडाउन लगाने की सलाह दी है. इसके अलावा उन्होंने देश में वैक्सीनेशन की स्थिति पर भी बात की. जान लें कि डॉक्टर फाउची अमेरिका में राष्ट्रपति जो बाइडन प्रशासन के चीफ मेडिकल एडवाइजर हैं.

डॉक्टर फाउची का 3 स्टेप फॉर्मूला

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डॉक्टर एंथनी फाउची ने भारत में कोरोना को कंट्रोल करने के लिए तीन चरणों के उपाय बताए हैं. इनमें तत्काल, मध्यम और लंबी अवधि के उपायों के बारे में कहा गया है.

पहला उपाय

डॉक्टर फाउची ने कहा कि इस वक्त लोगों को वैक्सीन लगाई जानी बहुत जरूरी है. इसके अलावा ऑक्सीजन और दूसरी मेडिकल सुविधाओं की कमी को भी तुरंत दूर किया जाना चाहिए. इसके लिए एक आयोग या इमरजेंसी ग्रुप तैयार करने की जरूरत है.

उन्होंने आगे कहा कि ऑक्सीजन कैसे मिलेगी, सप्लाई कैसे होगी और दवा कैसे मिलेगी? इसके लिए प्लान बनाना चाहिए. डॉक्टर एंथनी फाउची ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और अन्य देशों से भी बातचीत करने के लिए कहा.

दूसरा उपाय

मध्यम उपाय के रूप में डॉक्टर फाउची ने कहा कि युद्धस्तर पर हॉस्पिटल बनाए जाने चाहिए. उन्होंने इसके लिए चीन का उदाहरण दिया. डॉक्टर फाउची ने फील्ड हॉस्पिटल के मॉडल की बात की. अमेरिका का अनुभव शेयर करते हुए उन्होंने भारतीय आर्मी की मदद लेने का सुझाव भी दिया.

तीसरा उपाय

वहीं लंबी अवधि के उपाय के तौर पर डॉक्टर एंथनी फाउची ने बताया कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जाए. डॉक्टर फाउची ने कहा कि तत्काल, मध्यम और लंबी अवधि वाले उपायों को अपनाने की जरूरत है. पहले तत्काल उपायों को करें. फिर मध्यम स्तर के उपायों को लागू करें. इसके बाद लंबी अवधि वाले उपायों के बारे में विचार करें.

डॉक्टर एंथनी ने देश में कोरोना की रोकथाम के लिए लॉकडाउन को जरूरी बताया. उन्होंने कहा कि भारत में 6 महीने का लॉकडाउन करने की जरूरत नहीं है. हालांकि आप वायरस का ट्रांसमिशन रोकने के लिए अस्थाई रूप से लॉकडाउन कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here