Home Covid-19 Oxygen Crisis : दिल्ली को चाहिए 976 मीट्रिक टन ऑक्सीजन, मिली 555...

Oxygen Crisis : दिल्ली को चाहिए 976 मीट्रिक टन ऑक्सीजन, मिली 555 मीट्रिक टन- राघव चड्ढा

119
0

असल न्यूज़: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ने मंगलवार को 555 टन ऑक्सीजन प्राप्त की. AAP विधायक राघव चड्ढा ने कहा कि शहर के अस्पताल कोरोना मामलों में तेजी के बीच ऑक्सीजन की आपूर्ति में कमी का सामना कर रहे हैं. बुधवार को ऑक्सीजन बुलेटिन जारी करते हुए उन्होंने कहा कि हाई कोर्ट ने केंद्र को इस मामले में फटकार लगाई है. दिल्ली को 976 मीट्रिक टन की आवश्यकता के मुकाबले 555 मीट्रिक टन (लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन) मिल गई, जो अब तक का सबसे अधिक है.

केंद्र सरकार ने जिस हिसाब से ऑक्सीजन का आवंटन किया है उसी हिसाब से क्रायोजेनिक टैंकर्स का भी आवंटन करे. हमारी मांग 976 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की है. इस पर 187 क्रायोजेनिक टैंकर्स की जरूरत पड़ेगी”. केंद्र ने बुधवार को दिल्ली में चल रहे ऑक्सीजन संकट पर दिल्ली हाईकोर्ट के कारण बताओ नोटिस के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया. केंद्र को जारी कारण बताओ नोटिस के खिलाफ सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से दिल्ली को 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति के आदेशों का पालन करने के लिए कहा.

दिल्ली में DRDO एम्स ट्रॉमा सेंटर में मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लगा रहा है. पब्लिक इंटरफेस निदेशालय के एडिशनल डायरेक्टर ने कहा, ”ये एक मिनट में 1000 लीटर ऑक्सीजन जेनरेट करता है. NCR में 5 अस्पताल हैं जहां 2-3 दिन में ये लगा दिए जाएंगे. अभी एक यहां और एक RML में लगाया जा रहा है.”

मंगलवार को राघव चड्ढा ने कहा ”कल 3 मई को हमें दिल्ली में 976 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की ज़रूरत थी लेकिन हमें 433 मीट्रिक टन ऑक्सीजन ही मिल पाई. अभी कुल मांग की 44% ऑक्सीजन ही दिल्ली को मिल रही है. 56% का गैप अभी भी बना हुआ है. मुझे विश्वास है कि बहुत जल्द यह गैप कम होगा”.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here