Home Covid-19 10वीं-12वीं के बच्चों का तनाव दूर करेगा सीबीएसई, जारी किया टोल फ्री...

10वीं-12वीं के बच्चों का तनाव दूर करेगा सीबीएसई, जारी किया टोल फ्री नंबर

249
0

असल न्यूज़: कोरोना महामारी और बारहवीं की परीक्षा पर संश्य होने के कारण बच्चे काफी तनाव में हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड बच्चों में बैचेनी और डर के इस माहौल को दूर करेगा। इसके लिए बोर्ड ने दसवीं-बारहवीं के विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों के लिए टेली-काउंसलिंग की शुरूआत की है। इस टेली काउंसलिंग केमाध्यम से वह अपनी समस्याओं व जिज्ञासाओं का समाधान कर सकते हैं। इसके लिए टोल-फ्री नंबर 1800118004 जारी किया गया है।

सीबीएसई ने सोमवार से इस टेलीकाउंसलिंग सेवा की शुरुआत कर दी है। इस पर देशभर से 83 विशेषज्ञ व 24 प्रिंसिपल छात्रों व उनके अभिभावकों की शंकाओं, परेशानियों व तनाव संबंधी सवालों को लेकर काउंसलिंग करेंगे। विद्यार्थी और अभिभावक सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। इससे पहले बोर्ड ने मई की शुरुआत में सीबीएसई दोस्त फॉर लाइफ एप की शुरुआत की थी। उसकी सफलता के बाद ही बोर्ड ने अब टेली काउंसलिंग सेवा की शुरुआत की है। 

हर साल बोर्ड परीक्षाओं से पहले विद्यार्थियों के तनाव को दूर करने के लिए इस तरह से काउंसलिंग की शुरुआत की जाती है। महामारी के दौरान सीबीएसई कई कदम उठा चुका है जिसमें मानसिक स्वास्थय व वैलनेस पर मैनुअल तैयार करना व सीबीएसई दोस्त फॉर लाइफ एप शामिल है। इनके माध्यम से विद्यार्थियों, शिक्षकों व अभिभावकों की मदद की जा रही है। 

उल्लेखनीय है कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए दसवीं की परीक्षाएं पहले ही रद्द की जा चुकी हैं। दसवीं में विद्यार्थियों का मूल्यांकन आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर होना है। जबकि बारहवीं की परीक्षाओं को लेकर अब तक कोई फैसला नहीं हुआ है। कोविड की दूसरी भयावह लहर को देखते हुए केंद्र सरकार व राज्य सरकारें इसको लेकर मंथन कर रही हैं। इस सप्ताह तक इस पर कुछ फैसला होने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here