Home PM Modi KYC के नाम पर हो रहा है फ्रॉड, रिजर्व बैंक ने कहा,...

KYC के नाम पर हो रहा है फ्रॉड, रिजर्व बैंक ने कहा, इस तरह की जालसाजी से ग्राहक बचें

210
0

असल न्यूज़: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने KYC के नाम पर हो रही धोखाधड़ी से बचने की सलाह दी है। बैंक ने कहा कि KYC डॉक्यूमेंट के नाम पर फ्रॉड के कई मामले सामने आए हैं। इसलिए इन जालसाजों के झांसे में ग्राहक न आएं।

KYC के कारण किसी अकाउंट पर कार्रवाई न करें

दरअसल रिजर्व बैंक ने कोरोना के समय में बैंकों को यह आदेश दिया था कि वे KYC (नो योर कस्टमर) के चलते किसी भी अकाउंट को बैन न करें। रिजर्व बैंक ने कहा था कि दिसंबर 2021 तक यह व्यवस्था लागू रहनी चाहिए। किसी अकाउंट में यदि ग्राहकों की पूरी जानकारी नहीं है तो बैंक उस पर प्रतिबंध न लगाएं।

अपनी जानकारी किसी को न दें

RBI ने ग्राहकों को सावधान करते हुए कहा कि किसी भी KYC के मामले में फोन, SMS या ईमेल पर अपनी बैंकिंग डिटेल्स न दें। बैंकिंग डिटेल्स जैसे अकाउंट को लॉगइन करने की डिटेल्स, पर्सनल जानकारी, KYC डॉक्यूमेंट, कार्ड की जानकारी, पिन या पासवर्ड, वन टाइम पासवर्ड (OTP) जैसी कोई भी जानकारी किसी अपरिचित व्यक्ति को न दें।

वेबसाइट और ऐप पर भी जानकारी न दें

RBI ने कहा कि इस तरह की जानकारी किसी भी वेबसाइट पर या फिर किसी भी ऐप पर भी देने से बचना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति इन जानकारियों को मांगता है तो इसकी जानकारी अपने बैंक की शाखा में ग्राहकों को देनी चाहिए। रिजर्व बैंक की यह एडवाइजरी तमाम शिकायतों को मिलने के बाद आई है। रिजर्व बैंक को हाल के समय में इस तरह की तमाम शिकायतें मिली हैं जिसमें ग्राहकों ने KYC डॉक्यूमेंट के बारे में शिकायत की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here