Home Delhi आम आदमी पर महंगाई की मार, नैचुरल गैस की कीमत में 62...

आम आदमी पर महंगाई की मार, नैचुरल गैस की कीमत में 62 फीसदी की बढ़ोतरी, CNG, PNG हुई महंगी

102
0

असल न्यूज़: सरकार ने पिछले सप्ताह नैचुरल गैस (Price hike in the natural gas) की कीमत में 62 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया था। जिसके बाद MGL ने सोमवार को CNG गैस और PNG के खुदरा मूल्य में तत्काल प्रभाव से 2 रुपये की वृद्धि कर दी है।

MGL ने एक बयान में कहा कि आपूर्ति पक्ष की लागत में भारी वृद्धि को देखते हुए, कंपनी सीएनजी के आधार मूल्य में 20 रुपये प्रति किलोग्राम (CNG by Rs 20 per kg) और घरेलू पीएनजी में 2 रुपये प्रति एससीएम (PNG by Rs 2 per scm) की वृद्धि करने के लिए बाध्य है।

नैचुरल गैस का उपयोग फर्टिलाइजर, बिजली उत्पादन और सीएनजी गैस (CNG Gas) गैस तैयार करने में होता है। इस फैसले के बाद CNG, PNG और फर्टिलाइजर की कीमत में भी तेजी आने के आसार हैं। अप्रैल 2019 के बाद कीमत में यह पहली वृद्धि है। मानक माने जाने वाले अंतरराष्ट्रीय बाजार (International market) में दाम में तेजी के कारण गैस के दाम बढ़े हैं।

मूल्यों में बढ़ोत्तरी के बाद मुंबई और उसके आसपास के क्षेत्रों में CNG और डोमेस्टिक PNG के रेट सभी टैक्स मिलाकर स्लैब 1 कस्टमर्स के लिए क्रमशः 54.57 रुपये/किलोग्राम और 32.67 रुपये/एससीएम और स्लैब 2 कस्टमर के लिए 38.27 रुपये/एससीएम होगा।

हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (Indraprastha Gas Limited) यानी (IGL) ने सीएनजी और पाइप से आपूर्ति की जाने वाली पीएनजी की कीमतें बढ़ा दी थी। आईजीएल ने 29 अगस्त, 2021 को सुबह 6 बजे से दिल्ली और पड़ोसी शहरों नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों को संशोधित किया था।

दिल्ली में सीएनजी की कीमतों में 45.20 रुपये की बढ़ोतरी जबकि पीएनजी की कीमतों में 30.91 रुपये प्रति एससीएम (मानक घन मीटर) की बढ़ोतरी की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here