Home Delhi वायु प्रदूषण से दिल्ली को मिलेगी मुक्ति, SC ने की पूरी प्लानिंग,...

वायु प्रदूषण से दिल्ली को मिलेगी मुक्ति, SC ने की पूरी प्लानिंग, पढ़िए आज की सुनवाई की 10 बड़ी बातें

72
0

असल न्यूज़: दिल्ली में प्रदूषण के खतरनाक स्तर पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने प्रदूषण के कारणों पर चर्चा की, दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार को फिजूल खर्ची पर फटकार लगाए, केंद्र सरकार को इमरजेंसी बैठक बुलाने के निर्देश दिए और हर वो कोशिश की, जिससे दिल्लीवासियों को हर साल के प्रदूषण से निजात दिलाई जा सके। 17 वर्षीय छात्र की याचिका पर सीजेआई एनवी रमन, जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और सूर्य कांत की पीठ यह सुनवाई कर रही है। पढ़िए दो दिन की सुनवाई से निकलीं 10 बड़ी बातें

  1. सोमवार की सुनवाई के दौरान केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि दिल्ली और उत्तरी राज्यों में वर्तमान में पराली जलाना प्रदूषण का प्रमुख कारण नहीं है। क्योंकि इससे तो दिल्ली के प्रदूषण का महज केवल 10% योगदान आता है।
  2. सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने जानना चाहा कि आखिर दिल्ली और एनसीआर में वायु प्रदूषण का असल कारण क्या है? प्रदूषण पर किसानों या एमसीडी पर ठीकरा फोड़ने पर भी जजों ने नाराजगी जताई।
  3. हालात को काबू करने के लिए केजरीवाल सरकार दिल्ली-एनसीआर में लॉकडाउन लगाने को तैयार है। दिल्ली सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट में यह जानकारी दी गई है। हालांकि कोर्ट ने लॉकडाउन को अंतिम उपाय के रूप में देखने की बात कही है।
  4. सीजेआई एनवी रमन, जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और सूर्य कांत की पीठ ने कहा कि दिल्ली सरकार प्रचार-प्रसार पर करोड़ों रुपए खर्च कर रही है। ऐसे में ऑडिट करना चाहिए कि यह पैसा कहा जा रहा है, दिल्ली सरकार क्या कर रही है?
  5. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए निर्माण, गैर-जरूरी परिवहन, बिजली संयंत्रों को रोकने और घर से काम लागू करने जैसे मुद्दों पर मंगलवार एक आपात बैठक बुलाने का निर्देश दिया।
  6. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार से मंगलवार शाम तक जवाब मांगा है कि किन उद्योगों को रोका जा सकता है, किन वाहनों को चलने से रोका जा सकता है और किन बिजली संयंत्रों को रोका जा सकता है और तब तक आप वैकल्पिक बिजली कैसे उपलब्ध करा सकते है
  7. सुप्रीम कोर्ट ने निष्कर्ष निकाला है कि दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के प्रमुख अपराधी परिवहन, उद्योग, वाहन यातायात के अलावा कुछ क्षेत्रों में पराली जलाने हैं।
  8. इससे पहले शनिवार को एक याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने Delhi Air Pollution रोकने के लिए सरकार को 2-3 दिन का वक्त दिया था। साथ ही सुझाव दिया था कि क्यों न Delhi Air Pollution रोकने के लिए कुछ दिनों के लिए लॉकडाउन लगाया जाए।
  9. सुनवाई के दौरान भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमन, जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और सूर्य कांत की पीठ ने कहा था, हमें बताएं कि हम एक्यूआई को 500 से कम से कम 200 अंक कैसे कम कर सकते हैं। कुछ जरूरी उपाय करें। क्या आप दो दिनों के लॉकडाउन या कुछ और के बारे में सोच सकते हैं?
  10. शीर्ष अदालत की यह टिप्पणी दिल्ली में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर पर 17 वर्षीय छात्र की याचिका पर सुनवाई के दौरान आई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here