Home knowledge news अब आधार कार्ड को Voter ID से लिंक करना होगा जरूरी, जानिए...

अब आधार कार्ड को Voter ID से लिंक करना होगा जरूरी, जानिए इसके ये हैं 3 आसान तरीके…

324
0

पहले भारतीय नागरिकों के लिए वोटर आईडी कार्ड को अहम दस्तावेज माना जाता था। हालांकि, जब से आधार कार्ड को भारत में पेश किया गया है तब से इसने पहचान पत्र की जगह ले ली है। ऐसे में “पहचान पत्र” की पहचान सिर्फ वोट डालने के समय होकर रह गई है। हालांकि, वोटर आईडी से उसकी इस अहमियत को भी अब छीना जा सकता है। क्योंकि इसमें अपनी भागेदारी देने आधार कार्ड भी आ गया है। दरअसल, आधार कार्ड में 18 वर्ष से ज्यादा उम्र होने वाला व्यक्ति खुद को स्टेट और सेंट्रल इलेक्शन के लिए मतदान करने के लिए रजिस्टर कर सकता है। इतना ही नहीं, अब भारत के सब लोगों के लिए अपने वोटर कार्ड को आधार से लिंक करवाना जरूरी हो गया है। इलेक्टोरल रिफॉर्म बिल को केंद्रीय मंत्रालय द्वारा मंजूरी दे दी गई है। ऐसे में आधार और वोटर कार्ड को लिंक करना जरूरी है।

आधार कार्ड को वोटर कार्ड से लिंक करने के 3 कई तरीके उपलब्ध हैं। आप इसे नेशनल वोटर सर्विस वेब, SMS, अपने क्षेत्र के बूथ लेवल ऑफिसर या अपने स्मार्टफोन से लिंक कर सकते हैं। आइए आपको इन तीनों तरीकों के स्टेप्स बताते हैं… 1. नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल से करें आधार और वोटर ID लिंक अगर आप नेशनल वोटर सर्विस के पोर्टल से आधार कार्ड को वोटर कार्ड से लिंक करना चाहते हैं तो इसके लिए आधिकारिक पोर्टल voterportal.eci.gov.in पर जाएं। लॉगइन के लिए अपना फोन नंबर, EMAIL ID और वोटर नंबर डालें। इसके बाद आपको अपनी पर्सनल जानकारी भी इसमें दर्ज करनी होगी। जैसे- नाम, जन्म तिथि, पिता का नाम आदि। इसके साथ ही अपना राज्य और जिला भी इसमें दर्ज करें। यहां आपको फीड आधार नंबर का ऑप्शन नजर आएगा, जिस पर क्लिक करने के बाद आपको अपना आधार नंबर, वोटर आईडी नंबर, रजिस्टर्ड ईमेल आईडी और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर सबमिट कर दें।

2. SMS के जरिए भी कर सकते हैं आधार-वोटर ID को लिंक आप चाहें तो SMS के जरिए भी आधार और वोटर आईजी को लिंक कर सकते हैं। इसके लिए <वोटर आईडी नंबर> <आधार नंबर> टाइप कर 166 या 51969 नंबर पर मैसेज भेज दें। इसके बाद दोनों के लिंक की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।


3. बूथ लेवल ऑफिसर के जरिए भी कर सकते हैं लिंक आप चाहें तो बूथ लेवल ऑफिसर के जरिए भी आधार को वोटर आईडी कार्ड से लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने नजदीकी बूथ लेवल ऑफिसर से आवेदन पत्र लेना होगा। इस पत्र में पूछी गई सभी जानकारी को भरने के बाद इसे बूथ लेवल के अधिकारी के पास जमा कर दें। आपकी सभी डिटेल्स को वेरिफाई करने के बाद आधार कार्ड और वोटर कार्ड लिंक हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here