Home Madhya Pradesh मध्य प्रदेश: नहीं होंगे पंचायत चुनाव, कैबिनेट ने रद्द करने के प्रस्ताव...

मध्य प्रदेश: नहीं होंगे पंचायत चुनाव, कैबिनेट ने रद्द करने के प्रस्ताव पर लगाई मुहर

122
0

मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर शिवराज कैबिनेट की बैठक में बड़ा फैसला हुआ है। कैबिनेट की बैठक में पंचायत चुनाव निरस्त करने पर कैबिनेट ने मुहर लगाई है। कैबिनेट की मुहर के बाद प्रस्ताव को राज्यपाल के पास भेजा गया है। राज्यपाल से प्रस्ताव पर मुहर लगने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग चुनाव रद्द करने को लेकर निर्देश जारी कर सकती है।

दरअसल, एमपी में तीन चरणों में पंचायत चुनाव होने थे। चुनाव में रोटेशन प्रणाली को लेकर पेंच फंस गया है। सुप्रीम कोर्ट ने इसे लेकर राज्य निर्वाचन आयोग को फटकार लगाई थी। इसके बाद ओबीसी के लिए रिजर्व सीटों पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था। इसे लेकर सियासी बवाल मच गया था। शिवराज सरकार ओबीसी रिजर्वेशन को लेकर सुप्रीम कोर्ट का रूख किया है। साथ ही साफ कर दिया है कि ओबीसी रिजर्वेशन के बिना एमपी में पंचायत चुनाव नहीं होंगे।

पंचायत चुनाव में ओबीसी आरक्षण पर भाजपा और कांग्रेस उलझ गई है। सुप्रीम कोर्ट में इसे लेकर तीन जनवरी को सुनवाई होगी। कांग्रेस भी रिजर्वेशन के लिए सुप्रीम कोर्ट में सरकार को साथ देगी। इसके बाद ही पंचायत चुनाव पर कोई फैसला होगा। वहीं, ओमिक्रोन की वजह से एमपी के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा चुनाव टालने की मांग कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here