Home Delhi राहत भरा दावा: WHO की वैज्ञानिक बोलीं- वेरिएंट पर अभी प्रभावी हैं...

राहत भरा दावा: WHO की वैज्ञानिक बोलीं- वेरिएंट पर अभी प्रभावी हैं वैक्‍सीन

340
0

देश-दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार फिर बढ़ रही है. रोजाना विश्‍व में लाखों की संख्‍या में नए कोरोना केस  आ रहे हैं. इनमें बड़ी संख्‍या ओमिक्रॉन के मामलों की भी है. चिंताजनक बात यह है कि जिन लोगों ने कोरोना वैक्‍सीन  लगवा ली है, उन्‍हें भी ओमिक्रॉन अपनी चपेट में ले रहा है. इस बीच विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) की शीर्ष वैज्ञानिक का दावा है कि कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ अब भी वैक्‍सीन प्रभावी है.

डब्‍ल्‍यूएचओ की चीफ साइंटिस्‍ट डॉ. सौम्‍या स्‍वामीनाथन ने कहा है कि ऐसा लग रहा है कि कोरोना वैक्‍सीन अ‍ब भी प्रभावित साबित हो रहे हैं. उन्‍होंने वैक्‍सीन लगवाने की अपील करते हुए कहा कि जैसा कि अपेक्षित था, उस तरह से टी-सेल की इम्‍यूनिटी ओमिक्रॉन के खिलाफ बेहतर है. ऐसे में ये हमें गंभीर बीमारी से बचाएगा. इसलिए सभी लोग वैक्‍सीन लगवाएं.

डब्ल्यूएचओ की ओर से की गई प्रेस ब्रीफिंग में डॉ. स्‍वामीनाथन ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन की प्रभावशीलता दो टीकों के बीच थोड़ी अलग होती है, हालांकि डब्ल्यूएचओ की सभी आपातकालीन सूची के अधिकतर वैक्‍सीन में सुरक्षा की उच्च दर होती है और टीका कम से कम कोरोना के डेल्टा वेरिएंट जैसी गंभीर बीमारी में मौत से बचाता है.

उन्होंने यह भी कहा कि बायोलॉजिकल फैक्टर भी वैक्‍सीन की प्रभावशीलता को तय करते हैं. इन कारकों में व्‍यक्ति की उम्र और बीमारियां शामिल हैं. इस समय कोरोना संक्रमण की दुनिया में अधिक संख्‍या देखी जा रही है. क्योंकि ये संक्रमण टीकाकरण और बिना टीकाकरण वाले दोनों लोगों में हो रहे हैं. हालांकि, ऐसा प्रतीत होता है कि टीके अभी भी सुरक्षात्मक साबित हो रहे हैं.

बता दें कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 13,154 नए केस सामने आए हैं. वहीं देश में ओमिक्रॉन के मामले बढ़कर 961 हो गए हैं. इनमें दिलली में 263 केस और महराष्‍ट्र में 252 केस हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here