Home knowledge news बस एक ट्रिक से आपका WhatsApp हो जाएगा सिक्योर , कोई भी...

बस एक ट्रिक से आपका WhatsApp हो जाएगा सिक्योर , कोई भी लीक नही कर सकता!

292
0

असल न्यूज़ –इंस्टेंट मैसेजिंग एप WhatsApp काफी पॉपुलर है और करोड़ों लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। WhatsApp पर लोग एक दूसरे को मैसेज भेजते हैं और वीडियो कॉल भी करते हैं। इस पर लोग पर्सनल चैट भी करते हैं। हालांकि कई बार लोगों की पर्सनल चैट लीक हो जाती है। कई बॉलीवुड कलाकारों की व्हॉट्सएप चैट भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई थीं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनका ध्यान अगर आप रखेंगे तो आपकी चैट कोई भी लीक नहीं कर पाएगा। सिर्फ कुछ सेटिंग्स में बदलाव कर आप अपनी व्हॉट्सएप चैट को सिक्योर कर सकते हैं।

एक्टिवेट करें टू-स्टेप वैरिफिकेशन-

यूजर्स को व्हाट्सएप में टू-स्टेप वैरिफिकेशन का विकल्प मिलता है। आपको व्हाट्सएप सेटिंग्स में जाकर टू-स्टेप वैरिफिकेशन को एक्टिवेट करना है। इससे आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को ज्यादा सिक्योर कर सकते हैं। टू स्टेप वैरिफिकेशन को एक्टिवेट करने के बाद आप जब भी किसी दूसरे डिवाइस पर अपना व्हाट्सएप अकाउंट ओपन करेंगे तो आपसे 6-डिजिट का कोड मांगा जाएगा, जो सिर्फ आपको ही पता होगा। ऐसे में अगर कोई अन्य आपका अकाउंट दूसरे डिवाइस पर खोलना चाहेगा तो उसके पास वह कोड नहीं होगा और वह आपकी चैट नहीं पढ़ पाएगा।

चैट एन्क्रिप्टेड है या नहीं मैनुअली चेक करें-

व्हाट्सएप दावा करता है कि यूजर्स की चैट सिक्योर रहती है और एन्क्रिप्टेड होती है। चैट एन्क्रिप्टेड है या नहीं इसको आप मैनुअली भी चेक कर सकते हैं। इससे आप खुद पता लगा सकते हैं कि आपकी व्हाट्सएप चैट कितनी सिक्योर है। इसके लिए आपको किसी भी चैट को ओपन कर नाम पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको एन्क्रिप्शन ऑप्शन पर टैप करना होगा। यहां आपको एक पॉप अप दिखाई देगा,जिसमें क्यू आर कोड और 40 डिजिट दिखाई देंगी। यह 40 डिजिट सिक्योरिटी कोड होता है। आप सिक्योरिटी कोड को दूसरे यूजर के कोड से वेरिफाई कर सकते हैं।

बायोमैट्रिक सिक्योरिटी-

इस मैसेजिंग एप में बायोमैट्रिक सिक्योरिटी की सुविधा भी है। इसमें यूजर्स फिंगरप्रिंट या फेस-आईडी से अपने अकाउंट को ज्यादा सिक्योर बना सकते हैं। इसको एक्टिवेट करने के लिए सेटिंग्स में जाकर अकाउंट्स को ओपन करें। इसके बाद प्राइवेसी में जाएं और फिंगरप्रिंट अनलॉक को सिलेक्ट करें। एप्पल यूजर फेस आईडी एक्टिवेट कर सकते हैं। इससे अगर आपका फोन किसी अन्य के हाथ भी लग जाए तो वह आपके व्हाट्सएप अकाउंट को ओपन नहीं कर पाएगा।

अनजान ग्रुप में न जुड़ें

व्हॉट्सएप मैसेज में ग्रुप जॉइन करने के लिए कुछ लिंक शेयर किए जाते हैं। आप किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें। ये लिंक स्पाईवेयर हो सकते हैं, जो आपके फोन से निजी जानकारियां चुरा सकते हैं। कई बार अनजान लोग बिना आपकी अनुमति के आपको ग्रुप्स में एड कर लेते हैं। इसको रोकने के लिए सबसे पहले सेटिंग्स में जाकर अकाउंट पर टैप करें। इसके बाद प्राइवेसी पर क्लिक करें। यहां आपको ग्रुप्स का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। इसके बाद माय कॉन्टैक्ट्स को सलेक्ट करें। इससे फोन में सेव कॉन्टैक्ट्स के अलावा कोई अन्य आपको किसी ग्रुप में एड नहीं कर पाएगा।

डिसेबल करें ऑटोमैटिक क्लाउड बैकअप

व्हॉट्सएप अकाउंट में कुछ सेटिंग्स ऐसी होती हैं, जिनमें आप कुछ बदलाव कर अपनी चैट को सिक्योर कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप अपने व्हॉट्सएप के ऑटोमैटिक क्लाउड बैकअप को बंद कर दें। आपकी दिनभर की चैट्स को व्हॉट्सएप अपने क्लाउट स्टोरेज में सेव करता रहता है। बता दें कि आपकी व्हॉट्सएप चैट तो एन्क्रिप्टेड होती है, लेकिन इसके क्लाउड पर जो डाटा सेव होता है, वह एन्क्रिप्टेड नहीं होता। इस वजह से अगर आपके व्हॉट्सएप का क्लाउड बैकअप किसी अन्य व्यक्ति के हाथ लग जाए तो वह उन्हें आसानी से पढ़ सकता है। हालांकि अब व्हाट्सएप चैट बैकअप को भी पासवर्ड प्रोटेक्ट बना रहा है। फिलहाल इस फीचर की टेस्टिंग चल रही है। जल्द ही यह यूजर्स के लिए जारी कर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here