Home Delhi यूक्रेन के सैन्य अड्डे पर रूस ने किया जोरदार हमला, यूक्रेन के...

यूक्रेन के सैन्य अड्डे पर रूस ने किया जोरदार हमला, यूक्रेन के 70 सैनिकों की मौत

116
0

यूक्रेन के खिलाफ रूस की सैन्य कार्रवाई मंगलवार को छठे दिन भी जारी है। रूस और यूक्रेन के बीच हालात को हल करने के लिए डिप्लोमैटिक कोशिशें भी की जा रही हैं। यूक्रेन संकट पर यूनाइटेड नेशन ह्यूमन राइट्स काउंसिल (UNHRC) ने अपात बैठक बुलाने का प्रस्ताव दिया था। इस प्रस्ताव के पक्ष में 29 और विपक्ष में 5 वोट पड़े। भारत समेत 13 देशों ने मतदान में भाग नहीं लिया। UNHRC में कुल 47 सदस्य हैं। हालांकि, युद्ध के बीच पहली बार सोमवार को दोनों देशों के अधिकारियों ने बात की, लेकिन कोई समाधान नहीं निकल पाया। वहीं, रूस ने ब्रिटेन और जर्मनी सहित 36 देशों की एयरलाइनों की उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है।


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिले प्रधानमंत्री मोदी- सूत्र

सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मुलाकात की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति को यूक्रेन सहित विभिन्न मुद्दों के बारे में जानकारी दी।

यूक्रेन के 70 सैनिकों की मौत

रूस के हमले में 70 से ज्यादा यूक्रेनी सैनिकों की मौत हुई है। रूसी तोपखाने द्वारा खार्किव और कीव के बीच स्थित ओखतिर्का में एक सैन्य अड्डे पर हमला किया गया। जिसमें 70 से अधिक यूक्रेनी सैनिक मारे गए हैं।

सैटेलाइट तस्वीरों में खुलासा

मैक्सार टेक्नोलाजी की तरफ से जारी की गई सैटेलाइट तस्वीरों में पता चला है कि रूस की बड़ी सेना कीव की ओर लगातार बढ़ रही है। इन तस्वीरों में खुलासा हुआ है कि रूसी सेना का काफिला अब 64 किमी लंबा हो गया है।

अमेरिका ने लिया रूसी डिप्लोमेट्स के खिलाफ बड़ा एक्शन

संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजनयिक मिशन के 12 सदस्यों को संयुक्त राज्य अमेरिका ने निष्कासित कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र में रूस के स्थायी प्रतिनिधि वसीली नेबेंजिया ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान इस बात की जानकारी दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here