Home Delhi दिल्ली से एक पर एक फ्री शराब लेकर जाते हैं यूपी तो...

दिल्ली से एक पर एक फ्री शराब लेकर जाते हैं यूपी तो हो जाइए सतर्क, पकड़े जाने पर हो सकता है सख्त एक्शन

140
0

असल न्यूज़: अगर आप भी दिल्ली से एक पर एक फ्री शराब (Free Liquor In Delhi) लेकर गाजियाबाद या नोएडा जाते हैं तो सावधान हो जाइए। पकड़े जाने पर आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है। दिल्‍ली से सिर्फ एक बोतल शराब लाने की अनुमति है। उस बोतल की सील खुली होनी चाहिए। अगर सील बंद बोतल है तो ऐक्‍शन लिया जाएगा।

दिल्ली सरकार की नई आबकारी पॉलिसी (New Excise Policy) के चलते कई शराब के स्टोर्स पर एक बोतल की खरीद पर दूसरी मुफ्त मिल रही है। वहीं, कुछ जगह एक पेटी खरीदने पर दूसरी पेटी फ्री मिल रही है। इसके चलते बड़ी संख्या में नोएडा- ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के भी लोग दिल्ली से शराब खरीद कर ला रहे हैं। इससे आबकारी विभाग को राजस्व का नुकसान हो रहा है। साथ ही, शराब तस्करी की घटनाएं भी बढ़ी हैं। ऐसे लोगों पर पुलिस और आबकारी विभाग की कड़ी नजर है।

नोएडा के जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि नियम के अनुसार, सूचनाएं मिल रही हैं कि दिल्ली में शराब की नई पॉलिसी के बाद लोग गाड़ियों में बोतल रख कर ला रहे हैं। लगातार चेकिंग अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है। लोग दिल्ली से शराब लाकर अगर सप्लाई करेंगे तो उससे राजस्व का नुकसान होगा। ऐसे में दिल्ली बॉर्डर के आसपास विभाग ने कर्मचारियों को सतर्क कर दिया गया है। संदेह होने पर गाड़ियों की तलाशी भी ली जा रही है।

दिल्ली में शराब सस्ती होने से बढ़ी तस्करी
दिल्ली में शराब सस्ती होने की वजह से तस्करी काफी बढ़ गई है, जिससे बॉर्डर एरिया में ठेकेवालों को काफी नुकसान हो रहा है। इसको लेकर बुधवार को प्रदेश के संयुक्त आबकारी आयुक्त महेंद्र सिंह और जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने दिल्ली के डिप्टी कमिश्नर आबकारी आनंद तिवारी और पंकज भटनागर के साथ मीटिंग की। मीटिंग में यह तय हुआ कि दिल्ली के ठेके पर एक व्यक्ति को एक दिन में 9 लीटर ही शराब दी जाएगी। इससे अधिक खरीदने और बेचने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, इसलिए टीम को अलग-अलग एरिया में लगाया जाएगा। साथ ही बॉर्डर से शराब की तस्करी करने वालों के खिलाफ दिल्ली की आबकारी टीम भी अभियान चलाएगी।

2 चेक पोस्ट बनाए जाने की तैयारी
गाजियाबाद के जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि बॉर्डर पर अब सख्ती की जाएगी, क्योंकि दिल्ली में शराब सस्ती होने से तस्करी बढ़ने लगी है। यदि कोई भी व्यक्ति दिल्ली की एक भी फुल बोतल, हाफ बोतल और क्वॉर्टर बोतल सीलबंद शराब के साथ पकड़ा जाता है तो उसे जेल भेजा जाएगा। यदि एक बोतल की सील खुली हुई तो उस पर कार्रवाई नहीं होगी।

जिला आबकारी अधिकारी राकेश सिंह ने बताया कि बॉर्डर पर नियमित रूप से टीम लगाकर चेक किया जा रहा है। कुछ दिन पहले ही 2 गाड़ियों को पकड़ा था। अब भोपुरा बॉर्डर और ट्रांसपोर्ट नगर बॉर्डर पर 2 चेक पोस्ट बनाए जाएंगे, जिससे नियमित रूप से तस्करी करने वाले वाहनों को पकड़ा जा सके।

एक पर एक बोतल फ्री की डिमांड
दिल्ली में कुछ ब्रैंड की शराब में एक बोतल पर एक बोतल फ्री बेचा जा रहा है। इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर और आसपास के लोग दिल्ली से शराब लेने पहुंच रहे हैं। इस वजह से गाजियाबाद में शराब की बिक्री पर प्रभाव पड़ा। जिला आबकारी अधिकारी का कहना है कि दिल्ली में शराब सस्ती होने से जिले की शराब की बिक्री पर असर पड़ रहा है। तस्करी को रोककर ही बिक्री को बढ़ाया जा सकता है।

बॉर्डर के ठेके पर सबसे अधिक दिक्कत
बॉर्डर के ठेके पर सबसे अधिक दिक्कत हो रही है। लोग दिल्ली से एक बोतल खरीदकर आ जाते हैं। कुछ लोग तो दिल्ली में जाकर शराब पीकर आते हैं। बॉर्डर के शराब के ठेकेदारों का रोजाना मोटा नुकसान हो रहा है।

एयरपोर्ट की शराब के साथ पकड़ने पर भी कार्रवाई
अधिकारी बताते हैं कि ऐसी सभी जगह की शराब जिस पर प्रदेश का ड्यूटी फीस दी नहीं गई है। यदि कोई लाते हुए पकड़ा जाता है तो उसे जेल भेजने की कार्रवाई है। इसमें एयरपोर्ट से लाने वाली शराब भी शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here