Home Delhi अब यात्री स्मार्ट कार्ड नहीं, Rupay Card से कर सकेंगे भुगतान, दिल्ली...

अब यात्री स्मार्ट कार्ड नहीं, Rupay Card से कर सकेंगे भुगतान, दिल्ली मेट्रो जल्द देने जा रही सुविधा

53
0

असल न्यूज़: दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को स्मार्ट कार्ड (Smart Card) की जरूरत नहीं पड़ेगी. दरअसल, दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) जल्द ही रुपे कार्ड (Rupay Card) से भुगतान करने की सुविधा लाने जा रही है. वहीं मेट्रो के सभी कॉरिडोर पर किराया भुगतान के लिए लगे एएफसी गेट के साफ्टवेयर और कुछ हार्डवेयर में बदलाव कर अपग्रेड करने का काम शुरू हो गया है. इन एएफसी गेट में नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड और क्यूआर कोड से किराया देने का फीचर जोड़ा जा रहा है. संभावना है कि इस साल के अंत तक दिल्ली मेट्रो के सभी कॉरिडोर पर एनसीएमसी के रूप में शुरू रुपे कार्ड से किराया भुगतान की सुविधा शुरू हो जाएगी.

एक साथ लागू होगी सुविधा
वहीं आने वाले समय में रुपे कार्ड से मेट्रो का किराया देने से यात्रियों को मेट्रो में सफर के लिए स्मार्ट कार्ड रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यही नहीं बल्कि रुपे डेबिट कार्ड से ही किराया भुगतान भी हो सकेगा. बता दें कि फिलहाल मौजूदा समय में दिल्ली में यह सुविधा सिर्फ एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मौजूद है. इस मेट्रो लाइन पर यह सुविधा 28 दिसंबर 2020 को शुरू की गई थी. लेकिन अब दिल्ली मेट्रो के अन्य आठ कॉरिडोर पर एक साथ यह सुविधा लागू कर दी जाएगी.

कॉमन टिकटिंग प्रणाली से जुड़ा है सिस्टम
गौरतलब है कि मेट्रो में किराया भुगतान का पूरा सिस्टम कॉमन टिकटिंग प्रणाली से जुड़ा है. इसलिए हर कॉरिडोर पर इसे बारी-बारी से लागू करना संभव नहीं है. एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर इसे पहले लागू करना इसलिए संभव था क्योंकि इस कॉरिडोर की मेट्रो में सफर के लिए अलग टोकन लेने की जरूरत पड़ती है. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने यह सुविधा अन्य सभी कॉरिडोर पर उपलब्ध कराने के लिए इस साल फरवरी में दो कंपनियों के साथ करार किया था. डीएमआरसी के मुताबिक इस साल के अंत तक सभी स्टेशनों पर कम से कम दो ऐसे प्रवेश व निकास एएफसी गेट लग जाएंगे जिससे एनसीएमसी से किराया भुगतान हो सकेगा

स्टेशनों पर एक हजार एएफसी गेट लगाए जाएंगे
वहीं इस प्रणाली के तहत साल के अंत तक स्टेशनों पर नए फीचर वाले करीब एक हजार एएफसी गेट लगाए जाएंगे. इसके अलावा साल 2023 तक करीब 3300 एएफसी गेट को अपग्रेड कर दिया जाएगा. इसके अलावा फेज चार के निर्माणाधीन तीन कॉरिडोर पर एनसीएमसी फीचर वाले 350 नए गेट लगाए जाएंगे. इसलिए आने वाले दिनों में यात्री रुपे कार्ड और मोबाइल से एएफसी गेट पर मौजूद क्यूआर कोर्ड को स्कैन कर किराया भुगतान कर सकेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here