Home Delhi स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस इन्स्टॉल करेगी 1000 मोशन...

स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस इन्स्टॉल करेगी 1000 मोशन डिटेक्शन लाइव स्ट्रीम CCTV कैमरे

70
0

असल न्यूज़: कई आतंकी संगठनों के द्वारा चेतावनी दिए जाने के बाद दिल्ली पुलिस ने लाल किले के चारों तरफ एक हजार से ज्यादा इंटरनेट प्रोटोकॉल पर आधारित सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला किया है.

गुरुवार को इंटेलीजेंस ब्यूरो ने 15 अगस्त को पड़ने वाले 75वें स्वतंत्रता दिवस पर एक अलर्ट जारी करके संभावित हमले की जानकारी दी थी. आईबी की दस पेज की इस रिपोर्ट में जापाने के पूर्व पीएम शिंजो अबे के हालिया अटैक के बारे में बताया गया है जिनको जापान में एक पब्लिक इवेंट में गोली मार दी गई थी और दिल्ली पुलिस से निवेदन किया कि प्रवेश के लिए कड़े कानून बनाएं.

जो कैमरे लगाए जाने हैं उनमें से 80 फीसदी 2 मेगापिक्सेल के और 20 फीसदी सीसीटीवी कैमरे 4 मेगापिक्सेल के होंगे. ये कैमरे नई दिल्ली, नॉर्थ दिल्ली, साउथ-ईस्ट दिल्ली, सेंट्रल दिल्ली और नॉर्थ वेस्ट दिल्ली में इन्स्टॉल किए जाएंगे. नॉर्थ और सेंट्रल दिल्ली में ज्यादा कैमरे लगाए जाएंगे क्योंकि लाल किले की परिधि इसी में पड़ती है.

इन आईपी आधारित कैमरों में फेस डिटेक्शन, मूवमेंट डिटेक्शन, ऑडियो डिटेक्शन इत्यादि फीचर्स होंगे. यह फेस रिकग्निशन सर्वर का रियल टाइम डेटा शेयर करेगा.

पिछले साल स्वतंत्रता दिवस पर प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली में घुसने के लिए पहले से व्यवस्था किए गए रास्ते को फॉलो नहीं किया और किसानों के ट्रैक्टर रैली के दौरान पुलिस से झगड़ा किया व सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया. वे लाल किले में भी घुस गए और इसकी प्राचीर से अपने झंडे को फहराया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here