Home Delhi NCR आने वाला है चक्रवाती तूफान, इन राज्यों में होगी भारी बारिश

आने वाला है चक्रवाती तूफान, इन राज्यों में होगी भारी बारिश

132
0

देश में पहाड़ी क्षेत्रों के साथ ही मैदानी इलाकों में मौसम ने करवट बदल ली है। जी हाँ, आपको बता दें कि उत्तर भारत के राज्यों में सर्दी में बढ़ोत्तरी हो रही है। इसी के साथ दक्षिण भारत में बारिश का दौर जारी है। जी दरसल मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया है। वहीँ IMD के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में चक्रवाली तूफान के आने की आशंका हैं। इसी के साथ IMD का कहना है कि इस तूफान की वजह से 8 दिसंबर तक तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश समेत दक्षिण भारत के कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है।

आपको बता दें कि IMD ने आशंका जताई है कि दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र जल्द चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। जी हाँ और मौसम विभाग ने इसे देखते हुए दक्षिण भारत के कई राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा मौसम विभाग ने मछुआरों को अगले कुछ दिनों तक बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर के पास न जाने की सलाह दी है। इसी के साथ ही दक्षिण भारत के कई इलाकों में तेज हवा चलने की आशंका जताई गई है। वहीं दक्षिण अंडमान सागर पर कम दबाव के संबंध में आईएमडी अलर्ट के मद्देनजर एनडीआरएफ अराक्कोनम की 6 टीमों को तैनात किया गया है। इनकी तैनाती नागपट्टिनम, तंजावुर, तिरुवरुर, कुड्डालोर, माइलादुथुराई और चेन्नई में की गई है।

आपको यह भी बता दें कि इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी पर एक दबाव में केंद्रित होने की संभावना है। आपको बता दें कि दिल्ली-NCR में आज सुबह से ही हवा के कारण ठंड महसूस की जा रही है। इसके साथ ही दिल्ली-NCR में धुंध भी दिखाई दे रही है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-NCR में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री रह सकता है। आपको यह भी बता दें कि दिल्ली-NCR में एयर क्वालिटी बेहद खराब स्थिति है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश और बिहार में मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में ठंड बढ़ने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश के कई शहरों में ठंड बढ़ सकती है। इसके साथ ही यूपी की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री व अधिकतम तापमान 25 डिग्री रह सकता है। इसी के साथ मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 3 से 4 दिनों तक सुबह हल्का कोहरा रहेगा, जबकि ठंड बढ़ेगी। वहीं, बिहार में मौसम अभी सामान्य ही रहेगा। हालांकि, मौसम विभाग ने राज्य के दक्षिण पश्चिम और दक्षिण मध्य के जिलों में अधिक ठंड बढ़ने की संभावना जताई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here