Home Delhi DU : यूजी, पीजी के तीसरे सेमेस्टर के पाठ्यक्रम पर लग सकती...

DU : यूजी, पीजी के तीसरे सेमेस्टर के पाठ्यक्रम पर लग सकती है मुहर, अकादमिक काउंसिल की बैठक आज

64
0

दिल्ली विश्वविद्यालय में बुधवार को अकादमिक परिषद की बैठक होने जा रही है। इस बैठक में यूजी-पीजी के तीसरे सेमेस्टर के पाठ्यक्रम और पीजी के दाखिले के लिए दाखिला पात्रता को मंजूरी दिए जाने पर चर्चा होगी। इसके साथ ही कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग की ओर से शुरू होने वाले बीए ऑनर्स मनोविज्ञान व उसके लिए तय की गई फीस को पास कराने के लिए बैठक मेें रखा जाएगा। इसके अलावा डीयू के सभी छात्रों के लिए शुरू किए गए कुछ अन्य कौशल आधारित कोर्सेज पर भी मुहर लगेगी। मालूम हो कि अभी तक अकादमिक परिषद से पहले व दूसरे सेमेस्टर के पाठ्यक्रम को ही मंजूरी मिली है।

दरअसल शिक्षक संगठन अलग-अलग सेमेस्टर के पाठ्यक्रम को पास कराने पर विरोध जताते आ रहे हैं। संगठनों का कहना है कि छात्रों को एक बार में ही यह पता होना चाहिए कि उन्हें अगले सेमेस्टर में क्या-क्या पढ़ना है। डीयू में इस बार(2023-24) स्नातकोत्तर(पीजी) के दाखिले यूजी(स्नातक) की तरह कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट(सीयूईटी) होने हैं। ऐसे में स्नाकोत्तर स्तर की दाखिला पात्रता पर बैठक में विचार किया जाएगा। 2023-24 के तहत दाखिले के लिए यूजी कोर्सेज की प्रोग्राम आधारित पात्रता में कोई बदलाव नहीं होगा। वह बीते साल की तरह ही होंगे।

स्नातकोतर कोर्सेज के दाखिले सीयूईटी स्कोर से होंगे। डीयू के पीजी प्रोग्राम में दाखिला लेने वाले छात्रों को सीयूईटी परीक्षा को देना अनिवार्य है। प्रोग्राम आधारित पात्रता के तहत दो श्रेणी होंगी। पहली श्रेणी में किसी अन्य विवि से स्नातक या स्नातकोत्तर करने वाले छात्र होंगे, जबकि दूसरी श्रेणी में दिल्ली विश्वविद्यालय से ऑनर्स या बैचलर डिग्री करने वाले छात्र होंगे। दोनों ही श्रेणी में पचास-पचास फीसदी सीटें होंगी। डीयू के नॉन कॉलिजिऐट वूमेंस एजुकेशन बोर्ड(एनसीवेब) के पीजी प्रोग्राम में भी दाखिले सीयूईटी स्कोर से ही किए जाएंगे। जबकि स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग के पीजी प्रोग्राम में दाखिले दूरस्थ शिक्षा बोर्ड की सिफारिशों के आधार पर मेरिट पर होंगे।

आईपी यूनिवर्सिटी के पीजी (आयुर्वेद) प्रोग्राम में सीट आवंटन आज
गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (आईपी यूनिवर्सिटी) ने सत्र 2022-23 के लिए पीजी(आयुर्वेद)प्रोग्राम में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू की है। आज से सीटों का आवंटन ऑफलाइन शुरू होगा। इस प्रोग्राम के अंतर्गत कुल 18 सीटें उपलब्ध हैं। चार सीट रचना शरीर, चार सीट काया चिकित्सा, तीन सीट रोग निदान और विकृति विज्ञान, तीन सीट पंचकर्मा और चार सीट क्रिया शरीर में उपलब्ध है। यह प्रोग्राम दिल्ली के चौंधरी ब्रह्मप्रकाश आयुर्वेद चरक संस्थान में उपलब्ध है।

एआईएपीजीईटी 2022 की प्रवेश परीक्षा के ऐसे सफल उम्मीदवार, जिन्होंने बीएएमएस की डिग्री आईपी यूनिवर्सिटी के किसी संबद्ध कालेज से प्राप्त की है और जिन्होंने इस प्रोग्राम में दाख़िले के लिए आवेदन किया था, उनके लिए सीटों का आवंटन द्वारका कैंपस में ऑफलाइन किया जाएगा। अन्य जानकारियां यूनिवर्सिटी की दोनों websites https://ipu.admissions.nic.in और https://ipu.ac.in पर उपलब्ध हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here