बरवाला में 6 मजदूर गम्भीर रूप से झुलसने, दो की मौत का मामला

हरियाणा।।(प्रवीण कुमार )हिसार के  बरवाला के पास स्थित खेदड़ पॉवर प्लांट मे बड़ा हादसा होने से 6 मजदूर घायल हो गए थे जिनमें से दो मजदूरों ने आज बुधवार को गंभीर हालत में हिसार के निजी अस्पताल में दम तोड दिया था। दोनों शवो के पोस्टमार्टम हिसार के सामान्य अस्पताल में किया गया। शवो को पोस्टमार्टम के बाद दांह सस्कार के लिए खेदड ले जाया गया है। इसी दौरान सूचना पाकर हिसार के एसडीएम परजीत चहल, भाजपा नेता सुरेंद्र पूनिया, इनेलो नेता राजेंद्र लितानी, खेदड कमेटी के अध्यक्ष जोगीराम हिसार के सामान्य अस्पताल में पहुंचे और मृतक के परिजनों से मिले।
इसी दौरान खेदड कमेटी के अध्यक्ष जोगी राम व इनेलों सहित अन्य लोगों ने मृतकों को 50 लाख रुपये तथा घायलों को 30 लाख रुपये तथा सभी के परिजनों को एक एक स्थाई नौकरी देने की मांग की है। एसडीएम ने मृतक के परिजनों को पोस्टमार्टम के लिए 5-5- लाख रुपये देने आश्वान दिया है और उनके ईलाज के लिए सभी प्रकार की सहायता देने का आश्वान दिया है। खेदड प्लांट में हुए हादसे को लेकर खेदड गांव में ग्रामीणों द्वारा एक कमेटी का गठन किया गया जिसमें समाज सेवी जोगीराम को कमेटी के प्रधान बनाया है। उल्लेखनीय है कि खेदड प्लाट में वायलर की किलीकर राख गिरने से 6 मजदूर गंभीर रुप से घायल हो गए थे उन्हे उपचार के लिए हिसार के निजी अस्पताल में दाखिल करवाया गया था जहां पर आज सुबह दो मजदूरों ने गंभीर  हालत में दम तोड दिया।
बरवाला के पास स्थित खेदड़ पॉवर प्लांट में मंगलवार को बड़ा हादसा होने से 6 मजदूर घायल हो गए थे जिनमें से दो मजदूरों ने आज गंभीर हालत में हिसार के निजी अस्पताल में दम तोड दिया था। दोनों शवो को पोस्टमार्टम हिसार के सामान्य अस्पताल में किया गया। खेदड गांव की कमेटी के अध्यक्ष जोगी राम ने कहा कि ये हादसा बडा दर्द नाक हादसा हुआ है जिसमें छह मजदूर घायल हो गए और दो मजदूरो की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि इस हादसे में जो भी दोषी अधिकागण है उनके खिलाफ कार्यवाही होनी चाहिए उन्हें गिरफ्तार किया जाना चाहिए। मृतको व घायल मजदूरों को 50 लाख रुपये दिए जाने चाहिए तथा उनके परिवारो ंको सरकार द्वारा स्थाई नौकरी दी जानी चाहिए।
एसडीएम परजीत चहल ने कहा कि खेदड प्लांट हादसे से संबधित सभी प्रकार की जानकारिया हासिल की है और वे मृतक व घायलों के परिजनों से भी मिले है उन्होंने इस बारे में उच्चधिकारियो को अवगत करवा दिया है। एसडीएम ने बताया कि मृतक परिजनों ने उनसे पचास लाख रुपये और एक सरकारी नौकरी की मांग रखी थी। उन्होने बताया कि सरकार की और से लेबर वैलफेयर बोर्ड से 5-5 लाख रुपये की सहायता दिलवाई जाएगी तथा घायलों का ईलाज भी करवाया जाएगा।
भाजपा के जिला अध्यक्ष सुरेंद्र पूनिया ने इस हादसे पर सरकार की और से सवेंदनाए व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि उन्होंने इस बारे में प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला  से बातचीत की है और प्रदेश अध्यक्ष ने हादसे को लेकर हरियाणा के मुख्य मत्री से भी बातचीत की है। उन्होंने कहा कि सरकार की और मरने वालों तथा घायलों को हर संभव मदद की जाएगी। लेबर वेलफेयर बोर्ड की और से 5-5 लाख रुपये की सहायता की उपलब्ध करवा दी जाएगी और घायल मजदरों को हर पर से राहत प्रदान की जाएगी।
इनेलो नेता राजेंद्र लितानी ने कहा कि ये हादसे प्लाट के अधिकारियो की लापरवाही के कारण हुआ है इस मामले दोषी अधिकारियों के खिलाफ मुकदमो दर्ज करके उन्हें गिरफ्तार किया जाए। उन्होंने कहा सरकार इस मामले में अपनी जिम्मेवारी से पल्ला झांड रही है इसलिए सरकारी की जिम्मेवारी बनती है इस मामले कोगंभीरता पूर्वक ले। उनकी मांग है कि मृतक पजिनों को 50 लाख रुपये तथा घायलों को 30 लाख रुपये तथा मृतक के परिजनों को दो दो सरकारी नौकारियां दी जानी चाहिए।

COMMENTS

%d bloggers like this: