मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक दिल्ली को मिलेगी गर्मी से जल्द राहत

दिल्ली।। मौसम विभाग के अनुसार दो दिन तक यानी 27 मई तक दिल्ली और अधिक तपेगी। इस दिन तापमान 46 डिग्री तक पहुंच सकता है। 29 मई की शाम को बारिश के आसार हैं।

दिल्ली में चार दिन से लू का प्रकोप बना हुआ है। शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 43.6 रहा। यह सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। पालम सबसे गर्म रहा और यहां का तापमान 45.4 डिग्री दर्ज किया गया। यहां न्यूनतम तापमान भी 26.7 डिग्री पर पहुंच गया। दिल्ली के सभी इलाकों में 43 डिग्री से अधिक तापमान रहा।

सबसे गर्म इलाकों में रिज 44.4, आया नगर 44.8, डीयू 44.3, नजफगढ़ 44.1 शामिल रहे। लोधी रोड का टेंपरेचर 43.4, जफरपुर का 43.9 और मंगेशपुर का 43.2 डिग्री रहा। स्काईमेट के अनुसार अगले दो से तीन दिन तक गर्मी का प्रकोप बना रहेगा। इस दौरान गर्मी रेकॉर्ड तोड़ सकती है।

कुछ दिनों से दिल्ली और आसपास के शहरों में हवा बदली है और उत्तर पश्चिमी गर्म हवाएं उत्तर भारत में गर्मी बढ़ा रही हैं। आने वाले तीन से चार दिनों में लू का प्रकोप जारी रहेगा, ऐसा इसलिए है क्योंकि हवाओं में बदलाव के कोई आसार इस दौरान नहीं दिख रहे हैं। स्काईमेट के वरिष्ठ मौसम एक्सपर्ट महेश पलावत के अनुसार तापमान 45 से 47 डिग्री पर पहुंच सकता सकता है।

29 मई की शाम को बारिश आने की संभावना है, जिसके बाद 30 मई से तापमान में गिरावट आएगी। 30 मई को तापमान 42 डिग्री पर पहुंच सकता है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से 29 मई से दिल्ली में आंधी और हल्की बारिश का दौर दोबारा लौटेगा तभी लोगों को चिलचिलाती गर्मी और तेज लू से राहत मिल सकेगी।

COMMENTS

%d bloggers like this: