युवाओं के लिए खुशखबरी: रेलवे भर्ती परीक्षा में ITI की अनिवार्यता खत्म, अब 10वीं पास भी कर सकेंगे आवेदन!

10 वीं पास छात्र, आईटीआई या नेशनल अप्रेंटिंस सर्टिफिकेट वाले छात्र भी होंगे शामिल!

रेलवे की ग्रुप सी और डी की भर्ती परीक्षा की प्रक्रिया में कुछ नये नियमों को लेकर छात्रों के विरोध के मद्देनजर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अहम फैसला लिया है. अब 10 वीं पास छात्र, आईटीआई या नेशनल अप्रेंटिंस सर्टिफिकेट वाले छात्र भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. रेलवे पहले ही आयु सीमा में तीन साल की छूट देने और परीक्षा फीस वापस करने की घोषणा कर चुका है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि कार्मिक मंत्रालय के निर्णय के आधार पर रेलवे की ग्रुप सी और डी परीक्षाओं में आयु सीमा को धीरे-धीरे कम करने का फैसला लिया गया था और इसके आधार पर इस बार दो साल उम्र सीमा कम कर दी गयी थी.

बिहार के लाखों युवाओं को परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा.

रेलमंत्री से बात कर हमने ग्रुप डी के 62900 पदों के लिए मैट्रिक के साथ आईटीआई की अनिवार्यता को खत्म करने का आग्रह किया था। आयुसीमा में भी छूट की बात कही थी। यह दोनों काम हुआ इससे बिहार के लाखों युवकों को परीक्षा देने का मौका मिलेगा। सुशील मोदी, उपमुख्यमंत्री

रेलमंत्री ने कहा- हमने बदलाव के लिए छात्रों को वक्त नहीं दिया.

रेलमंत्री ने कहा-हमें लगा कि हमने उम्मीदवारों को जुलाई 2017 में योग्यता मानदंड बदलने के बाद तैयारी के लिए पूरा समय नहीं दिया। बहुत से युवा लंबे समय से तैयारी कर रहे थे। उनके साथ यह नाइंसाफी होता। इसलिए इसमें छूट दी गई है। हमारे पास प्रशिक्षण का विस्तृत कार्यक्रम है, जिससे हम युवाओं को प्रशिक्षित कर सकते हैं। आईटीआई की अनिवार्यता खत्म करने को लेकर पिछले कई दिनों से राज्य के विभिन्न हिस्सों में हंगामा मचा था।

COMMENTS

%d bloggers like this: