उगाही के आरोप में मुंबई का वरिष्ठ पत्रकार निशाद शम्सी सहयोगी के साथ गिरफ्तार

मुंबई || लंबे समय तक आईबीएन 7 (न्यूज़18 इंडिया) में बतौर मुंबई ब्यूरो चीफ कार्यरत रहे वरिष्ठ पत्रकार निशाद शम्सी को उनके एक सहयोगी ताहिर बेग के साथ मुंबई पुलिस ने उगाही के आरोप में गिरफ्तार किया है। निशाद शम्सी पर महिला पत्रकार से 10 लाख रुपये की उगाही का आरोप है। आरोपों के मुताबिक महिला के पति पर खुदकुशी के लिए उकसाने का आरोप है जिसके संबंध में उसपर मामला दर्ज किया गया, एफआईआर से नाम हटवाने के एवज में दस लाख रुपये उगाही की जा रही थी। महिला ने डर की वजह से पैसे दोनों पत्रकारों को दिये, लेकिन उसे बाद में पता चला कि उसके पति के खिलाफ कोई केस दर्ज नहीं हुआ था। इसपर महिला ने पत्रकारों से पैस वापस मांगे तो पांच लाख रुपये लौटा दिये गये बाकी के पैस नहीं दिये।
इसपर महिला ने थाने में दोनों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी। निशाद को डीएन नगर थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है, इस घटनाक्रम को लेकर मुंबई के पत्रकारों में चर्चा का बाजार गर्म है। हालांकि यह कोई पहला मामला नहीं है जब किसी पत्रकार को इस तरह के आरोप में गिरफ्तार किया गया हो, पहले भी इस तरह के मामले सामने आते रहे हैं।
आरोपों से गिरती पत्रकारिता की साख
एक वक्त था जब पत्रकारों को बड़े सम्मान के साथ कवरेज के लिए बुलाया जाता था, और पत्रकार की समाज में अच्छी छवि होती थी। लेकिन पत्रकारिता के गिरते मूल्यों की वजह से पत्रकारिता की साख गिरती जा रही है। आए दिन उगाही या फिर गलत कार्यों में लिप्त पत्रकार धरे जा रहे हैं। इससे समाज में पत्रकारों को लेकर अलग छवि बन रही है। किसी बड़े चैनल या समाचार पत्र के संवाददाता का इस तरह गिरफ्तार होना वाकई चिंता का विषय है।

COMMENTS

%d bloggers like this: