Auto Expo: भविष्य में ऐसी बसों में सफर करने वाले हैं आप

प्रतीक चित्र

नौएडा में ऑटो एक्सपो शुरु हो चुका है और उम्मीद के मुताबिक इस बार के इस गाड़ियों के मेले में पहले दिन आकर्षण का केंद्र बिजली से चलने वाले वाहन रहे। गुरुवार के दिन लोहिया, महेंद्रा, ग्रीव्ज कॉटन ने इलेक्ट्रिक ऑटो तो टाटा, महैंद्रा व अशोक लीलैंड ने इलेक्ट्रिक बसों को प्रदर्शित किया। इन वाहनों से सार्वजनिक यातायात को सुगम, सुरक्षित व पर्यावरण के अनुकूल बनाया जा सकेगा। कंपनियों का दावा है कि उनके पास इन वाहनों की तकनीक है। अब इनको और बेहतर बनाने के लिए काम चल रहा है। ताकि एक बार चार्ज करने पर अधिक से अधिक दूरी तय कर सकें। इसके लिए कंपनियों ने अपनी इलेक्ट्रिक विंग बनाई गई है।
महिन्द्रा ने एक इलेक्ट्रॉनिक बस लांच की है। छह माह के अंदर ये बस बाजार में आ जाएगी। एक बार चार्ज होने पर यह 90 किलोमीटर तक चलेगी। इसकी बैटरी चार्ज होने में एक से सात घंटे का समय लेती है। दिल्ली एनसीआर में इस बस का डीजल मॉडल चल रहा है। प्रदूषण को ध्यान में रखकर इलेक्ट्रॉनिक मॉडल तैयार किया गया है। दिल्ली एनसीआर के साथ-साथ पहाड़ी क्षेत्र में भी इसका प्रयोग किया जा सकेगा। इन क्षेत्रों में इसका प्रशिक्षण सफल रहा है। बस में 32 से 40 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। अशोक लीलैंड ने भी इलेक्ट्रिक बस उतारी है। बस में 30 से 40 लोग बैठ सकते हैं।
लोहिया समूह की लोहिया ऑटो ने गुरुवार को ऑटो एक्सपो में इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहन कंफर्ट ई-ऑटो पेश किया। इसकी दिल्ली में शोरूम कीमत 1.49 लाख रुपये है। इस वाहन में सेंट्रल लॉकिंग और जीपीएस जैसे फीचर हैं। इसमें लिथियम आयन बैट्री है जो 80 किमी तक चलेगी। यह 30 किलोमीटर प्रति घंटा तक की रफ्तार से चलने में सक्षम है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आयुष लोहिया ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों का माहौल जिंदा रखने के साथ ही हम अब इसमें अधिक क्षमता और स्पीड आदि पर ध्यान दे रहे हैं। कंपनी एक्सपो में छह इलेक्ट्रिक वाहन प्रदर्शित कर रही है।

COMMENTS

%d bloggers like this: