बवाना में आग लगने से 17 लोगों की मौत

DDMA में का राहत कार्य जारी

प्रदीप उज्जैन

दिल्ली के बवाना इलाके में फैक्ट्री में लगी भीषण आग से 17 लोगों की मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि दो प्लास्टिक फैक्ट्री और एक पटाखा फैक्ट्री इस आग की चपेट में आ गई जिससे हादसे ने और गंभीर रूप धारण कर लिया.

बहुमंजिला इमारत के कई फ्लोर में आग लगने के बाद लोग जान बचाने के लिए भागने लगे. बताया जा रहा है कि कई लोग तो जान बचाने के लिए तीसरी मंजिल से नीचे कूद गए. इमारतों से कई शव जली हालत में बाहर निकाले जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक फैक्ट्री में आग बुझाने के पर्याप्त उपायों की व्यवस्था नहीं थी.

आग लगने के बाद यहां दशहत और अफरा-तफरी मच गई. मुख्य गेट और सीढ़ियों आग की चपेट में आने के बाद काम कर रहे कई लोग सीधे ऊपरी मंजिलों से जान बचाने के लिए नीच कूदने लगे. मौके पर दमकल की 15 गाड़ियां मौजूद हैं और आग पर काबू पा लिया गया है.

 हादसा बवाना के एफ ब्लॉक फैक्ट्री 83 सेक्टर 5 का है जिसमें 17 लोगों की मौत हो चुकी है और अन्य कई घायल है जिसमें घायलों को महर्षि वाल्मीकि अस्पताल भर्ती कराया गया वहीं DDMA के कार्यकर्ता मौके पर मौजूद फंसे हुए लोगों को निकालने की कार्यवाही जारी किए हुए हैं

सूत्रों से मिली जानकारी मुतबिक बवाना में दिल्ली नगर निगम की मिली भगत से बवाना के औद्योधिक क्षेत्र में आवेद रूप से अनेको फैक्ट्रिया चलाई जा रही है जिसका ख़मियाजा वहा काम करने वाले मजदूरों को भुगतना पड़ता है नतो ऐसी कम्पनिया मजदूरो का इन्स्रॉन्स करती है ना ही esi का कार्ड की सुवदए उपलब्ध करती है

COMMENTS

%d bloggers like this: