उत्साह के साथ किया लोगो ने रक्तदान 

करनाल।। निर्मल समाज वेलफेयर सोसाइटी की ओर से बृहस्पतिवार को दुग्गल कॉलोनी स्थित डा. अर्चना सोनी अस्पताल में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। रक्तदाताओं ने उत्साह के साथ शिविर में भाग लिया। डा. अर्चना सोनी अस्पताल प्रबंधन व पीआरपी हॉस्पीटल किडनी सेंटर एंड ब्लड बैंक की ओर से शिविर में सहयोग किया गया।

सोसाइटी की अध्यक्ष प्रिंसिपल निर्मल दहिया व डॉ. अर्चना सोनी ने रक्तदाताओं को बैज लगाकर उनका उत्साह बढ़ाया। निर्मल दहिया ने कहा कि यह संस्था राष्ट्र सेवा के प्रति समर्पित है। संस्था की ओर से यह पहला रक्तदान शिविर आयोजित किया गया है।

जिसमें रक्तदाताओं को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। पर्यावरण संरक्षण व महिला सशक्तिकरण पर संस्था जोरशोर से काम कर रही है। शिविर में दोपहर तक 102 यूनिट रक्तदान किया गया। दहिया ने कहा कि शाम तक रक्तदाताओं की सं या 200 के पार जाएगी।

डॉ. अर्चना सोनी ने कहा कि युवाओं को रक्तदान करने में कोई संकोच नहीं करना चाहिए। रक्तदान करने से शरीर में किसी तरह की कोई कमजोरी नहीं आती। ब्लड बैंकों में रक्त की उपलब्धता रक्तदाताओं की इच्छाशक्ति पर निर्भर है। रक्त का कोई विकल्प नहीं। रक्तदान सबसे बड़ा पुण्य कार्य है।

आज के समय में सड़क दुर्घटना में घायल लोगों की जान बचाने व बहुत सी गर्भवती महिलाओं के लिए प्रसव के समय रक्त की जरूरत ज्यादा पड़ती है। यही नहीं कैंसर ग्रस्त मरीजों व थैलीसीमिया पीडि़तों के लिए भी खून की लगातार जरूरत बनी रहती है।

वह युवाओं को संदेश देती हैं कि रक्तदान शिविरों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और दूसरों का जीवन बचाने मेें पुण्य के भागीदार बनें। सोसाइटी की ओर से सभी रक्तदाताओं को रिफ्रेशमेंट दिया गया। समाजसेवी रितू चौधरी, मीनाक्षी भिंडर, निर्मला, कविता शर्मा, रेखा चौधरी, शीशपाल लाठर, रणधीर सिंह, राजपाल व अन्य ने शिविर में सेवा दी।

 

COMMENTS

%d bloggers like this: