मुख्य मंत्री ने चौकीदार सम्मेलन की घोषणाए,

हरियाणा।।(प्रवीण कुमार ) महावीर स्टेडियम में राज्य स्तरीय चौकिदार सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर भाग लिया। इसके अलावा सम्मेलन में हरियाणा के वित मंत्री कैप्टन अभिमन्युपरिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवारकृषि मंत्री ओपी धनखड़ व विधायक कमल गुप्ता ने कार्यक्रम में भाग लिया। इस मौके पर चौकिदारों के लिए घोषणा में यह भी कहा कि जो उनके सालाना भत्ते थे । पहली सरकार ने 2 हजार भत्ता दे रही थी उसे बढ़ाकर ढ़ाई हजार कर दिया गया है।

इसके अलावा जो बताओ ने बैटरीए सिटीएवर्दी के लिए 750 रूपए देते थे उसे भी भाजपा सरकार ने बढ़ाकर 1 हजार रूपए कर दिया गया है। उन्होंने चौकीदार के वेतन की बात करते हुए कहा कि चौकीदारों का वेतन मान जो की पहले 3 हजार 500 रूपए था उनकी सरकार न उसे बढ़ाकर 7 हजार रूपए कर दिया है। सीएम की घोषणा से चौकीदार ना खुश नजर आए। चौकीदारों की मांग है कि उन्हें 10500 रुपये का वेतन दिया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वे प्रदेश में एक प्रमुख चौकीदार के नाते प्रदेश की जनता के लिए कार्य कर रहे हैं । उन्होंने कहा कि चौकी दार के प्रहरी के रुप में का काम कर रहे हैं इस सम्मेलन में सरकार के मंत्रियों के चौकीदारों ने भाग लिया और चौकीदारों का वे अभिनंदन करते है। उन्होंने मनोहर लाल ने कहा कि गरीब व्यक्ति को आगे बढ़ाने का काम किया है और भविष्य में भी हमारी यही नीति रहेगी कि गरीब और आखरी तक के के व्यक्ति को आगे लाने का काम करेंगे आगे लाने का काम करेंगे  मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने उन्होंने चौकीदार की आयु 7 वर्ष से बढ़ाकर चौकीदार की आयु जो कि पहले 7 से 62 वर्ष तक की थी उन्होंने उन्होंने बढ़ा कर उसे 65 वर्ष कर दिया है उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों के दौरान कई चौकीदार कार्य करते रहे और 7 वर्ष की आयु के बाद उन्हें रुपए नहीं दिए गए उन्होंने कहा कि ऐसी चौकीदार जो कि लगातार काम करते रहे उनके परमाणु बम मेडिकल जमा करवाने के बाद उनकी पूरी तनख्वाह ने दे दी जाएगी उन्होंने अपनी घोषणा में यह भी कहा कि जो उनके सालाना भत्ते थे ।

उन्होंने कहा कि बैटरी सिटी वर्दी के लिए लाठी के लिए 700 रुपये भत्ता दिया जाता था अब उनकी सरकार ने बढ़ाकर 1000 कर दिया गया है उन्होंने चौकीदार के वेतन की बात करते हुए कहा कि चौकीदारों का वेतन मान जो कीपैड 3500 से बढाकर उनकी सरकार ने 7000 कर दिया है उन्होंने कहा कि हमारी सरकार चौकीदारों के प्रति निष्ठावान होकर कार्य कर रही है मुख्यमंत्री ने कहा कि चौकीदार एक जागरूक रैली है जिसकी पहचान समाज के हर घर के पुलिस चौकी तक होती है वह अपराध की घटनाओं को रोकने में अहम भूमिका निभाता है चौकीदार की भूमिका हमेशा सराहनीय ही रही है मनोहर लाल ने कहा कि 3 विभागों के साथ मिलकर कार्य करता है।

उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों में लगातार कई घोटालों की बातें सामने आती थी लेकिन आप भाजपा सरकार में साढे तीन साल बीत जाने के बाद भी किसी भी प्रकार का कोई भी घोटाला सामने नहीं आ रहा है भाजपा सरकार ने किस प्रदेश में अपना कार्य निर्वाह कर रही है उन्होंने फर्जीवाड़े के बारे में बताते हुए कहा कि उनकी सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ है और सदैव भ्रष्टाचार के खिलाफ उन्होंने वाले खुलासे को लेकर कहा कि पहले जो बुजुर्गों को नगद में बुढ़ापा पेंशन दी जाती थी सरकार ने इस विभाग का कंप्यूटर कंप्यूटर करके बुजुर्गों के बैंक खाता खुलवाकर पेंशन दिलवाने का काम किया तो लगभग एक लाख लगभग डेढ़ लाख फर्जी पेंशन के मामले सामने आए इसके अलावा सरकारी स्कूलों व प्राइवेट स्कूलों में भी दाखिला को लेकर लगभग 400000 बच्चे जो कि फर्जी तरीके से दो दो जगह नाम लिखवा कर उसका फायदा उठा रहे थे यह फर्जीवाडा भी बड़े लेवल पर सामने आया।

COMMENTS

%d bloggers like this: