एक ही छत के नीचे आम नागरिकों को मिलेगी विभिन्न विभागों की सुविधाएं

गुहला-चीका।।(सुरिन्दर वधावन) स्थानीय एसडीएम कार्यालय में विधायक कुलवन्त बाजीगर ने अंत्योदय सरल केंद्र का उदघाटन किया। इस केंद्र में विभिन्न विभागों की सुविधाएं  आमजन को एक ही छत के नीचे मुहैया करवाई जाएंगी। इससे जहां आमजन का समय व धन की बचत होगी, वहीं विभिन्न विभागों में चक्कर काटने से भी निज़ात मिलेगी।

विधायक कुलवन्त बाजीगर ने मंगलवार को एसडीएम कार्यालय में जानकारी देते हुए बताया कि नागरिकों की तकलीफों को समझते हुए हरियाणा सरकार ने एक अनूठी पहल की है। अब नागरिक को एक दफतर से दूसरे दफतर के चक्कर काटने नहीं पड़ेंगे। अंत्योदय सरल पोर्टल पर 425 योजनाएं और सेवाएं उपलब्ध करवाई गयी हैं।

इसकी मदद से नागरिक घर बैठे ही किसी भी सेवा या योजना के लिए आवेदन डाल सकते हैं। इस प्रोजेक्ट का लक्ष्य नागरिक को आसानी से भ्रष्टाचार रहित सुविधाएं पहुँचाना हैं जिसमे बिचौलियों की आवश्यकता न पड़े। नागरिक को आवेदन डालने के बाद लाभ समय से मिले इसके लिए एक डैशबोर्ड का निर्माण भी किया गया है जिससे सभी विभागों द्वारा प्राप्त की गयी सभी एप्लीकेशन का स्टेटस आता है।

यह डैशबोर्ड वेबसाइट तथा मोबाइल ऐप पर अफसरों के लिए उपलब्ध है। कोई विभाग लाभ देने में देरी करे तो सीनियर अफसर इस डैशबोर्ड की मदद से पता लगा सकते हैं, यदि विभाग की कोई समस्या है तो उसका भी पता तुरंत लग जाएगा और समय पर सेवा देने वाले विभागों को सम्मानित किया जाएगा।

एसडीएम संजय कुमार ने कहा कि इससे लोगों की समस्याओं का त्वरित निपटारा हो सकेगा एवं भ्रष्टाचार से भी मुक्ति मिलेगी। इस सरल केन्द्र के माध्यम कृषि, शहरी स्थानीय निकाय, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, महिला एवं बाल विकास, बिजली वितरण निगम,अनुसूचित जाती एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण, शहर एवं देश योजना, पर्यटन,युवा कल्याण एवं खेल, विज्ञानं एवं प्रौद्योगिकी, श्रम, पशुपालन एवं दुग्ध उत्पादन, स्कूल शिक्षा बोर्ड, रोज़गार,मछली पालन, खाद्य एवं आपूर्ति, वन,अनुसूचित जातियां एवं आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग कल्याण निगम, श्रम कल्याण बोर्ड, वित्त एवं विकास निगम,आवास बोर्ड, नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा, मुद्रण एवं लेखन सामग्री, जन स्वास्थय अभियांत्रिकी, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, सैनिक एवं अर्धसैनिक कल्याण आदि विभागों की योजनाओं की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।  पूछताछ के लिए अंत्योदय सरल केंद्र में एक सहायक केंद्र भी स्थापित किया गया है, जिससे लोग सुविधाओं व योजनाओं की जानकारी ले सकते हैं।

        इस अवसर पर नायब तहसीलदार दिलावर सिंह,नेत्रपाल शर्मा,मांगे राम जिन्दल,सुखबीरसिंह,निर्भय औलख,जगमाल राणा,अमरीक विर्क,दिनेश शर्मा,राजीव शर्मा,सोहन लाल,केके आन्नद,वेद प्रकाश,कुलदीप माजरी,जय भगवान,गगन कम्बोज,महेन्द्र,हरदीप सिंह आदि मौजुद थे।

COMMENTS

%d bloggers like this: