दिल्ली में हाईटेक राशन वितरण प्रणाली से आम लोगों को हो रही दिक्कतें

प्रदीप उज्जैन ।। सरकारी राशन में धांधली रोकने को लेकर सरकार ने बड़ा कदम उठाया था जिसके तहत राशन कार्ड को आधार से लिंक किया गया। ऐसा करने से फायदा यह होता कि सही व्यक्ति तक पूरा राशन पहुंच सके। इस संबंध में राशन वितरकों को खास मशीन उपलब्ध भी कराई गई ताकि उसपर अंगूठा लगाकर राशन लोगों को दिया जा सके। यह व्यवस्था दिल्ली के कई इलाकों में लागू हो चुकी है व देश के कई हिस्सों में सुचारू रूप चल रही है। लेकिन बाहरी दिल्ली के बकौली गांव के निवासी इस व्यवस्था से परेशान हैं, लोगों की शिकायत है कि मशीन ठीक से काम नहीं कर रही जिसकी वजह से उन्हें राशन नहीं मिल पा रहा। दरअसल यह मशीन इंटरनेट की सहायता से चलती है। लेकिन बकौली स्थित राशन वितरण की दुकान पर यह ठीक से काम नहीं कर रही। इससे लोग परेशान हैं।

कई बार अंगूठा लगाने के बाद भी मशीन ने काम नहीं किया, कई बार दुकान के चक्कर लगा चुका हैं। जितनी कीमत का राशन मिलना है उससे ज्यादा का किराया खर्च हो चुका है।

सरकार की कोशिश अच्छी है, लेकिन हमारी समस्याओं की तरफ भी ध्यान दें। इस तरह की दिक्कतें रहेंगी तो आम लोगों को कैसे इसका फायदा मिलेगा।

अंगूठा सही ना मिलने पर भूख से कई जगह हुई मौत

सरकारी आंकड़ों में तो यह कहीं स्पष्ट नहीं किया गया है कि भूख की वजहसे देश में किसी की मौत हुई है। लेकिन बीते दिनों देश के कई हिस्सों से खबर आई कि उन्हें राशन सिर्फ इसलिए नहीं मिला क्योंकि अंगूठा मैच नहीं किया था। राशन नहीं मिलने की वजह से एक बच्चे की मौत हो गई। इसी तरह कई अन्य खबरे भी मीडिया में छाई रही। ऐसे में इस तरफ ध्यान देने की अति आवश्यकता है।  

COMMENTS

%d bloggers like this: