Delhi Nursery Admission: शनिवार से नर्सरी एडमिशन शुरू…

दिल्ली नर्सरी एडमिशन की अंतिम तारीख 7 जनवरी 2019 होगी।

असल न्यूज : Delhi Nursery Admission 2019 की शुरुआत शनिवार 15 दिसंबर से होने जा रही है। सामान्य वर्ग के बच्चों के लिए एडमिशन की शुरुआत इस बार जल्दी हो रही है। हालांकि ईडब्ल्यूएस कैटेगिरी के बच्चों के एडमिशन शेड्यूल के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। इसे लेकर गाइडलाइन दिल्ली के एजुकेशन विभाग ने पिछले महीने ही जारी कर दी थी। निजी स्कूल्स की सामान्य सीट्स पर एडमिशन फॉर्म स्कूल में जमा कराने की अंतिम तारीख 7 जनवरी 2019 है।

EWS/DG कैटेगिरी में एडमिशन को लेकर कोई तस्वीर साफ नहीं है डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन के डायरेक्टर संजय गोयल ने बताया कि डिप्टी डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन ऑफिसर्स निजी स्कूल्स में सीट्स की डीटेल्स अपडेट नहीं की है। दिल्ली में कुल 13 एजुकेशन डिस्ट्रिक्ट हैं जिसमें प्रत्येक डिस्ट्रिक्ट दो या तीन जोन हैं।

सामान्य सीट्स पर आवेदन के तहत बच्चे को स्कूल ने कितने अंक दिए हैं इसकी जानकारी स्कूल्स को 28 जनवरी 2019 तक देनी होगी और पहली लिस्ट 4 फरवरी 2019 को जारी होगी। इसमें वेटिंग लिस्ट भी शामिल होगी। इसके बाद सेकंड लिस्ट 21 फरवरी 2019 को जारी होगी। अगर इसके बाद भी सीट खाली रहती हैं तो तीसरी लिस्ट 15 मार्च 2019 को जारी होगी और 31 मार्च 2019 को एडमिशन प्रक्रिया खत्म हो जाएगी। 

आपको बता दें कि दिल्ली के सभी निजी स्कूल्स को यही गाइडलाइन फॉलो करनी होगी और बच्चों के एडमिशन के लिए पेरेंट्स से 25 रुपए से ज्यादा नहीं लिए जा सकते हैं।

COMMENTS

%d bloggers like this: