सिर्फ 7 दिनों तक 1 लौंग खाने से जड़ से खत्म हो जाते है यह रोग !

लौंग खाने के खास फायदे जानिए कुछ इस प्रकार

असल न्यूज़ : दोस्तों भारत में देखा जाए तो लौंग का इस्तेमाल ज्यादातर खाने के पदार्थ में किया जाता है यानी मसाले के पदार्थ के रूप में किया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि आयुर्वेद में लौंग को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आपको बता दे की लौंग खाने से जितना फायदा होता उतना ही इसके इस्तमाल से नुकसान भी होता हैं। है लेकिन हमारे इस पोस्ट में हम आपको रोजाना एक लौंग खाने के शरीर पर क्या फायदे होते हैं, इसके बारे में बात करने वाले हैं।

लौंग खाने के खास फायदे जानिए कुछ इस प्रकार

1) शरीर के अंगों और मांस पेशियों में होने वाले दर्द से निजात पाना चाहते हैं तो लौंग की चाय जरूर पिएं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो लौंग की चाय से दर्द वाले स्थान की सिकाई कर सकते हैं। इससे आपको काफी फायदा होगा।

2) यदि आप दांतो के दर्द से परेशान है उसके साथ ही आपके दांतों में कीड़ हैं, तो आपको लौंग का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आपको लौंग या लौंग केतेल को कॉटन के कपड़े से दातों पर रख सकते हैं। जिससे दांतों का दर्द कुछ ही दिनों में कम हो जाएगा।

3) यदि आपको कब्ज, गैस, एसिडिटी उसके साथ पेट दर्द की समस्या है, तो आपको रोजाना 1लौंग का इस्तेमाल करना चाहिए। जिससे आपकी समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी।

4) आप सबको पता ही होगा कि लौंग एक गर्म तासीर चीज है। यदि आप सर्दियों के मौसम में लौंग का इस्तेमाल करते हैं तो आपके शरीर में गर्मी रहती है।

5) पाचन संबंधी समस्याओं में लौंग की चाय असरकारक है। पेट में एसिडिटी होने और पाचन तंत्र की धीमी गति होने पर लौंग की चाय पीना काफी फायदेमंद होता है। इससे पाचन तंत्र बेहतर तरीके से कार्य करता है।

6) दांतों में दर्द होने पर अक्सर लौंग के तेल का प्रयोग किया जाता है। लेकिन लौंग की चाय भी इसके लिए फायदेमंद हो सकती है। इसके अलावा कफ और गले के विकारों के लिए भी लौंग की चाय लाभदायक है।

COMMENTS

%d bloggers like this: