जल्दी पूरा होगा स्वच्छ करनाल का सपना

जल्दी पूरा होगा स्वच्छ करनाल का सपना
ASALNEWS.COM [ब्यूरो]
करनाल । नगर निगम द्वारा शहर की साफ-सफाई पर दी जा रही तव्वजो के फलस्वरूप सोलिड वेस्ट मेनेजमैंट प्लांट में प्रतिदिन जाने वाले कूड़े की मात्रा बढकर 120 से 150 टन तक हो गई है, उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में इसमें ओर बढोतरी होगी। स्थानीय विकास सदन के सभागार में आयोजित एक समीक्षा बैठक में नगर निगम की आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने यह जानकारी दी।
 उन्होने बैठक में आए सफाई ठेकेदारों से कहा कि सभी तीन जोन की कारगुजारी की रिपोर्ट अब एक फोर्मेट में देनी होगी, जिसकी रेगुलर समीक्षा की जाएगी। उन्होने कहा कि नगर निगम ने जो सैनीटेशन प्लान बनाया है, उसके तहत प्रत्येक ठेकेदार को अपने-अपने जोन के हर वार्ड में सफाई करने वाले कर्मचारियों, टिप्पर व ट्रैक्टर-ट्राली की संख्या तथा डस्टबीन की संख्या के साथ-साथ प्रत्येक दिन कितने घरों से कूड़े की कलैक्शन की गई, उनकी रिपोर्ट देनी होगी।
 बैठक में आयुक्त के पूछने पर जोन-1 के कॉन्ट्रैक्टर ने बताया कि उनके वाहनों में जी.पी.एस. सिस्टम तथा कूड़ा रेहडियों में पार्टिशन कर हरा व नीला पेंट करवाया जा रहा है। इसी तरह जोन-2 के कॉन्ट्रेक्टर से भी कारगुजारी की रिपोर्ट मांगी गई। आयुक्त ने निर्देश दिए कि सफाई कार्य में बरते जाने वाले सभी उपकरण ठीक रखना सुनिश्चि करें, चाहे वे आपके हो या नगर निगम के। उन्होने जोन-3 के कॉन्ट्रैक्टर की रिपोर्ट लेते हुए कहा कि सभी जोन के सफाई कर्ताओं की डेली अटैन्डेंस बायोमिट्रिक से लगवाई जानी लाजमी है, उसी के अनुसार ही पेमेंट का बिल बनेगा, सफाई करने वालों को जागरूक भी करें। सभी गाडियों में जी.पी.एस. डिवाईस लगी होनी चाहिए। यह सब चीजें किसी भी समय औचक रूप से चैक की जा सकती है। आयुक्त ने साफ-साफ कहा कि जिस कॉन्ट्रैक्टर के कार्य में कोताही होगी, या जो निगम को कॉपरेट नहीं करेंगे, उनका कॉन्ट्रैक्ट कैंसल किया जा सकता है, सभी गाईडलाईन्स को फॉलो करें।
 समीक्षा बैठक में ई.ओ. धीरज कुमार ने बताया कि वेस्ट पीकर यानि कूड़ा बीनने वालों की पहचान कर उनकी लिस्ट बना ली है, यह करीब 209 हैं। यह लोग भी सफाई में सहयोग दे रहे हैं। अब सोलिड वेस्ट प्लांट के मेनेजर के पास इनकी रजिस्ट्रेशन करवाई जाएगी, जो इन्हे पहचान कार्ड भी देंगे। उन्होने बताया कि शहर में 18 वलनरेबल प्वाईंट देखे गए हैं, जहां लोग कूड़ा फैंक देते हैं। अब इन जगहों पर पेंट करके स्लोगन लिखवाए जाएंगे तथा कुछ समय बाद प्लान्टेशन भी की जाएगी।
 सैनीटरी ब्रांच के कार्यों की समीक्षा करते हुए आयुक्त ने मुख्य सफाई निरीक्षक को निर्देश दिए कि नगर निगम के क्षेत्र में खुले में शौच व कूड़े को आग लगाने वाले व्यक्तियों की फोटो लेकर मौके पर ही जुर्माना करें। मुख्य सफाई निरीक्षक ने बताया कि इस तरह की कार्यवाही में 52 व्यक्तियों को खुले में शौच के लिए मौके पर ही जुर्माना लगाया गया है। जो लोग सफाई व्यवस्था को खराब करके गंदगी फैलाते हैं, ऐसे 131 व्यक्तियों के चालान काटकर न्यायालय में भेजे गए हैं। आयुक्त ने निर्देश दिए कि होटल या रेस्टोरेंट वाले जो व्यक्ति खुले में कूड़ा-कचरा फैंके, उन पर भी 500 रूपये के हिसाब से स्पॉट फाईन करें।
 बैठक में मुख्य अभियंता अनिल मेहता तथा उप नगर योजनाकार धर्मपाल भी उपस्थित थे।

COMMENTS

%d bloggers like this: