मेघालय में महसूस हुए 4.7 तीव्रता के भूकंप के झटके

मेघालय

नई दिल्ली ।। वैज्ञानिकों ने वर्ष 2018 में औसत से अधिक भूकंप आने की चेतावनी कुछ वक्त पहले जारी की थी, इसका असर अभी से महसूस किया जाने लगा है। एक हफ्ते के अंदर देश में धरती तीन बार हिल चुकी है। ताजा घटना में सोमवार (11 दिसंबर) की सुबह मेघालय में भूकंप के झटके महसूस किये गये। रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.7 बताई गई है। हालांकि इस तीव्रता के भूकंप ज्यादा नुकसानदायक साबित नहीं होते। भूकंप के झटकों को लेकर किसी बड़े नुकसान की जानकारी अभी तक नहीं मिली है। आपको बता दें कि सोमवार को ही जम्मू-कश्मीर में भूकंप आया था जिसकी रिएक्टर स्केल पर तीव्रता 4.5 थी, भूकंप का केंद्र लेह से करीब 98 किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम में बताया गया। यहां आपको बता दें कि असम, मेघायल में इससे पहले साल 2016 में लगभग इतनी ही तीव्रता का भूकंप आया था।  हालांकि विकट समस्या यह है कि इस तरह के भूकंप का पहले से पता लगाना वैज्ञानिकों के लिए अभी तक पूरी तरह मुमकिन नहीं हो पाया है।

2017 में देश-दुनिया में कब कब भूकंप
1 जून 2017 की सुबह दिल्ली-एनसीआर में सुबह करीब 4 बजे भूकंप के झटके आए। रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.7 सात थी। वहीं दूसरी बार भूकंप सुबह आठ बजकर 13 मिनट पर आया था। दोनों ही भूकंप के झटकों का केंद्र हरियाणा का रोहतक था। जबकि दिसंबर महीने में ही दिल्ली एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किये गये।
11 फरवरी, 2017 को फिलीपींस के सुरिगाओ शहर में भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.5 दर्ज की गई थी। इस हादसे में 15 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 लोग घायल हुए थे।
8 सितंबर 2017 को मैक्सिको में 8.0 तीव्रता का भूकंप आया था, भूकंप का केंद्र दक्षिण चियापास राज्य में तापाचुला से 165 किलोमीटर पश्चिम में स्थित था। जबकि भूकंप की गहराई जमीन से करीब 35 किलोमीटर नीचे बताई गई थी।

COMMENTS

%d bloggers like this: