SBI के ग्राहकों के लिए खुशखबरी ! ट्रांजैक्शन के नियमों में बड़ा बदलाव…

असल न्यूज : देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एटीएम से कैश निकालने के रूल्स में  हाल ही में बदलाव किया था. अगर आपका SBI में अकाउंट है तो इन नियमों के बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है. चलिए हम आपको बताते हैं SBI से पैसे निकालने और जमा करने से जुड़े कुछ खास नियम के बारे में जो हाल ही में बदले हैं, जिनके बारे में श्याद ही आपको पता हो:

(1) एक दिन में ATM से पैसा निकालने का नियम बदला: SBI ने ATM से रोजाना पैसे निकालने की सीमा (लिमिट) को 40,000 रुपये से घटाकर 20,000 रुपये कर दिया है. ATM से पैसे निकालने की नई लिमिट 31 अक्टूबर को लागू हुई थी. डिजिटल ट्रांजैक्शंस को बढ़ावा देने और ATM फ्रॉड (धोखाधड़ी) के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए ऐसा किया गया है. बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, प्लेटिनम कार्ड वाले ग्राहक एक दिन में एक लाख रुपये तक का कैश निकाल सकते है.

(2) SBI की किसी भी ब्रांच में कर सकते हैं पैसे जमा: SBI ने अपने ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने के लिए एक और नियम बदल दिया है. इस नियम के तहत SBI ग्राहक अब देश की किसी भी ब्रांच में जाकर अपने सेविंग अकाउंट में जितना चाहे पैसा जमा कर सकते हैं. अभी तक यह लिमिट 30,000 रुपये प्रतिदिन की थी.इसके साथ ही करंट अकाउंट खाताधारकों के लिए SBI ने नई सुविधा शुरू की है. इसके अंतर्गत अब ग्राहक प्रति दिन 2 लाख रुपये तक अपने करंट अकाउंट में जमा कर सकेंगे.

(3) कैश जमा करने के SBI ने बदला नियम: SBI ने अपने ग्राहकों के बैंक खातों को सुरक्षित रखने के लिए भी एक बड़ा फैसला लिया है. नोटबंदी के दौरान बड़े पैमाने पर जालसाजी के मामले सामने आए थे, जिसको देखते हुए एसबीआई ने फैसला लिया है कि किसी के खाते में कोई दूसरा शख्स पैसे नहीं जमा करा पाएगा. यानी अगर ‘A’ का एसबीआई में बैंक खाता है तो केवल वही कैश काउंटर पर जाकर पैसे जमा करा पाएगा. यहां तक कि कोई पिता भी अपने बेटे के SBI खाते में पैसे नहीं जमा करा पाएगा. 

COMMENTS

%d bloggers like this: