सरकार द्वारा गेंहू खरीद का भुगतान सीधे किसान के खाते में करने के आदेश

प्रदेश के आढ़तियो में बड़ी भारी नाराजगी ...

हरियाणा।।(प्रवीण कुमार ) हिसार में हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय  अध्यक्ष व हरियाणा कन्फेड के पूर्व चेयरमैन बजरंग दास गर्ग ने प्रेस वार्ता का आयोजन किया। प्रेसवार्ता में पत्रकारो से बातचीत करते हुए कहा की हरियाणा सरकार द्वारा गेंहू खरीद का भुगतान आढ़तियों के माध्यम से ना करके सीधे किसान के खाते में करने के आदेश देने से प्रदेश के आढ़तियो में बड़ी भारी नाराजगी है । सरकार मंडी का व्यापार  खत्म करने पर तुली हुई है।

सरकार ने हरियाणा के 12 जिलों में फसल का भुगतान आढ़तियों के माध्यम से ना करने के विरोध में उन सभी मंडियों में अनिश्चितकाल हड़ताल पर आढ़ती चला गया है , अगर सरकार ने यह तुगलकी फरमान वापिस नहीं लिया तो हरियाणा की सभी मंडियों के साथ साथ व्यापार मंडल पुरे हरियाणा बंद करके इस तुगलकी फरमान का विरोध करेगा A यह सरकार कि किसान व व्यपारियो में आपसी भाईचारा खराब करने की साजिश है जिसे किसी भी कीमत पर सहन नहीं किया जायेगा ।

गर्ग ने कहा कि  हरियाणा में  गेंहू व सरसो की सरकारी खरीद में हुई धांधली कि उच्च स्तरीय जाँच होनी चाहिए । उन्होंने कहा कि  गेंहू खरीद में एजेंसियों के अधिकारियो ने गेंहू उठान के ठेके 200 से 300  प्रतिशत ज्यादा रेटो में अपने चहेतो को देकर सरकार को करोड़ो रूपये का चुना लगाया है और गेंहू उठान के ठेकेदार  व सरकारी अधिकारियो से मिलकर आढ़तियों से गेंहू के कट्टे उठाने के नाम पर नाजायज पैसे की वसूली की है।

इसके आलावा गेंहू व सरसो खरीद में भी सरकारी अधिकारियो ने अपना निजी हित साधने के लिए खुली धांधली की है । प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग दास गर्ग ने कहा कि सरकार कि घोषणा के विपरीत गेंहू उठान व गेंहू खरीद का भुगतान में जानबूझ कर देरी की गई है । जो गेंहू खरीद की तारीख चैक करने से सरकार को उसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी । गेंहू खरीद कौन से तारीख में हुई और गेंहू खरीद का उठान व भुगतान कितने दिन बाद किया गया ।

गर्ग ने कहा की गेंहू व सरसो को बेचने के लिए किसानो को कई कई दिन तक मंडियों में धक्के खाने पड़े यँहा तक कि समय पर गेंहू व सरसो की खरीद ना होने के कारण किसान की करोड़ो रुपए की गेंहू व सरसो बारिस व आँधी में खराब हो गई जिससे किसानो को बड़ी भारी दिक्क्तों का सामना करते हुए नुकसान उठाना पड़ा । प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग दास गर्ग ने कहा कि गेंहू व सरसो के घोटाले की हरियाणा सरकार को जाँच करवाकर दोषी अधिकारियो के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करनी चाहिए ताकि भविष्य में कोई भी सरकारी अधिकारी किसान व आढ़ती को अपने निजी स्वार्थ के लिए तंग ना कर सके ।

COMMENTS

%d bloggers like this: