Haryana: मेयर चुनाव पार्टी सिंबल पर लड़ेगी इनेलो, अभय चौटाला

हरियाणा।।(प्रवीण कुमार) एसवाईएल को लेकर इनेलो लंबे समय से आंदोलन चला रही है। केएमपी के उद्घाटन को लेकर प्रधानमंत्री की रैली में केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत ने चुनाव सिर पर होने के चलते एसवाईएल का केवल जिक्र किया, लेकिन जोरदार तरीके से आवाज  नहीं उठाई। उन्होंने दो साल चुप्पी साधे रखी। एसवाईएल दक्षिणी हरियाणा की जीवन रेखा है। जब तक एसवाईएल का पानी नहीं मिलता तब तक इनेलो का संघर्ष जारी रहेगा। इसको लेकर आंदोलन का दूसरा चरण 1 दिसंबर से शुरू होगा। यह बात आज विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अभय सिंह चौटाला ने सिरसा रोड स्थित ताऊ देवीलाल सदन में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही।
प्रतिपक्ष अभय सिंह चौटाला कहा कि डी गु्रप की नौकरी के नाम पर सरकार ने अपना खजाना भरने के लिए युवाओं का एक योजना के तहत युवाओं को 200-300 किलोमीटर घुमाया। युवाओं के हितों की लड़ाई लड़ेंगे। कर्मचारियों का एस्मा जैसी कार्यवाही से दमन व उत्पीडऩ किया जा रहा है और उनकी आवाज को दबाने का प्रयास किया जा रहा है। उनकी मांगों की अनदेखी की जा रही है। 
उन्होंने कहा कि इनेलो 1 दिसंबर से अधिकार यात्रा शुरू करेगी। यात्रा में सभी वर्गों के हितों को उठाया जाएगा। सहयोगी पार्टी बसपा के साथ बातचीत कर एसवाईएल के आंदोलन में सहयोग मांगा जाएगा। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि केंद्र स्तर पर सीटैट पास करने वालों को दोबारा टैस्ट पास करने की आवश्यकता नहीं, वहीं एचटैट पास करने के बाद कुछ समय बाद फिर से टैस्ट देना पड़ता है जो प्रदेश के युवाओं के साथ धोखा है। एचटैट की एक हजार रुपए फीस भी युवाओं के लिए भारी बोझ है।
उन्होंने कहा कि इनेलो की सरकार आने पर युवाओं को अपने जिला से बाहर पेपर नहीं देने के लिए जाना पड़ेगा। उसका पेपर उसके ही सब डिविजन में लिया जाएगा। पेपर लीक होना सरकार की विफलता है। जो नकल नहीं रोक सकते वो सरकार कैसे चला सकते हैं। कांग्रेस द्वारा इनेलो के भाजपा की बी टीम होने के आरोप के बारे में अभय सिंह चौटाला ने कहा कि कांग्रेस व भाजपा का गठबंधन पिछले चार साल से नजर आ रहा है। राज्यसभा सांसद चुनाव व जाट आरक्षण आंदोलन में यह गठबंधन साफ नजर आया। 
रोहतक इनेलो कार्यालय पर कब्जा किए जाने के बारे में अभय सिंह चौटाला ने कहा कि पार्टी कार्यालय में जाकर चौटाला साहब का फोटो व झंडा उतारना शर्मनाक है। गुंडागर्दी का आरोप लगाने वालों ने अपना असली रंग दिखा दिया। अब जनता स्वयं देख रही है कि गुंडागर्दी करने वाला कौन है। कार्यालय इनेलो के हैं और यहां इनेलो का झंडा व डंडा लगा हुआ है। उन्होंने कहा कि रोहतक कार्यालय से रजिस्टर व सामान उठाने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाएंगे। नेता प्रतिपक्ष नके कहा कि यदि पुलिस व सरकार ने दोषियों के खिलाफ कार्यवाही नहीं की तो हम स्वयं अपने कार्यालयों की सुरक्षा की व्यवस्था करेंगे। अपने कार्यालय की सुरक्षा करना हमारा अधिकार है।
उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यालय चाहे किसी के नाम है उस पर हमारी पार्टी का झंडा लगा है और हमारे नेताओं के फोटो लगे हुए हं। लंबे समय से पार्टी का कार्यालय है। यदि कोई उस पर कब्जा करेगा तो उसके खिलाफ कार्यवाही करना हमारा अधिकार है। यदि किसी के नाम कार्यालय है और उसको कार्यालय खाली करवाना है तो कानूनी तरीके से बातचीत कर खाली करवाए। गुंडागर्दी इनेलो सहन नहीं करेगी। दुष्यंत के पार्टी छोडऩे से इनेलो के कमजोर पडऩे की बात के बारे में उन्होंने कहा कि मेयर चुनाव इनेलो अपने सिंबल पर लड़ेगी और इस चुनाव से पार्टी के कमजोर होने की बात कहने वालों को जवाब मिल जाएगा। जींद उपचुनाव को लेकर उन्होंने कहा कि पार्टी उपचुनाव के लिए तैयार है।
नेता प्रतिपक्ष अभय सिंह चौटाला ने रोहतक में पार्टी दफ्तर से झंडा और पोस्टर हटाने और पार्टी दफ्तर पर कब्जे को लेकर कड़ा रुख आख्तियार किया है। हिसार में पहुंचे अभय सिंह चौटाला ने कहा कि जिन लोगों ने पार्टी दफ्तर से पोस्टर और झंडे उतारे हैं, उन सभी लोगों ने अपनी वीडियो बनाई है और उन लोगों के खिलाफ बाय नेम पर्चा दर्ज करवाया जाएगा। अभय चौटाला ने बताया कि पार्टी दफ्तरों को खाली करने को लेकर कानूनी तौर पर काम करना चाहिए, क्योंकि पार्टी दफ्तर किसी का नहीं है, जिनकी जगह है उनको किराया दिया जा रहा है।
कानूनी तौर पर उनको दफ्तर खाली करने का नोटिस जारी करना चाहिए, लेकिन जिन जगहों पर शरारती किस्म के लोग ऐसे काम कर रहे हैं, उनसे पहले पुलिस निपटेगी, अगर पुलिस नहीं निपटती तो हमें खुद रक्षा करनी आती है। अभय सिंह चौटाला ने कहा कि ग्रुप डी की ही भर्ती नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में बेरोजगारों को नौकरी के लिए फार्मों और उनके आने जाने का एक पैसा भी नहीं लगने देंगे। अभय चौटाला ने बताया कि हम जिला स्तर ही नहीं बल्कि ब्लॉक स्तर पर उन बच्चों के एग्जाम सेंटर बनाएंगे ताकि उन्हे जाकर पेपर ना देने पड़े।
अभय चौटाला ने कहा कि एसवाईएल को लेकर सुप्रीम को कोर्ट का फैसला आ चुका है और प्रधानमंत्री दक्षिण हरियाणा के लिए सौगातें लेकर आए थे, उस मंच पर राव इंद्रजीत सिंह भी मौजूद थे, लेकिन किसी ने एसवाईएल को लेकर कोई जिक्र तक नहीं किया। हिसार में सांसद दुष्यंत चौटाला को लेकर अभय चौटाला ने कहा कि कुछ दिन की बात है, ये नाई वाले बाल है जो कुछ दिन में ही आगे आ जाएंगे। अभय ने बताया कि जल्द ही हरियाणा में लोकसभा चुनाव होने हैं और जो दुष्यंत को वोट मिलते हैं वो पार्टी के वोट हैं, बाकी जो खुद के वोट बताते हैं तो जल्द ही सामने आ जाएगा। अभय चौटाला ने जींद रैली में चश्मे के निशान को उन्हे गिफ्ट करने के सवाल पर मजाकिया जबाव देते हुए कहाकि मेरा कोई बर्डे था जो मुझे चुनाव निशान गिफ्ट कर दिया वो तो पार्टी का निशान है।

COMMENTS

%d bloggers like this: