Haryana: सांसद दुष्यन्त चैटाला द्वारा गोद लिया गया गांव

पूर्व मुख्यमन्त्री स्वर्गीय चौधरी  भजन लाल के गढ़ माने जाने वाले नलवा विधान सभा हल्के के गांव भिवानी रोहिल्ला को लगभग ढाई-तीन साल पहले हिसार के सांसद दुष्यन्त चैटाला द्वारा गोद लिया गया। गोद लेकर सांसद दुष्यन्त चौटाला  इस गांव को हिसार का माॅडल गांव बनाना चाहते थे। दुष्यन्त के साथ-साथ गांव वाले भी चाहते है कि उनके गांव में विकास हो लेकिन कुछ राजनीतिक कारणों के चलते शायद गांव की पंचायत को यह मंजूर नही है।
 आप को दीखाते  है की  गांव भिवानी रोहिला में किस कारण विकास नहीं हुआ। भिवानी रोहिल्ला गांव  वासियों का कहना है कि ग्राम पंचायत ने राजनितिक द्वेष के कारण कभी भी गांव पहुंचने पर न तो सांसद दुष्यन्त चौटाला  का मान सम्मान किया और न ही कभी प्रशासनित अधिकारियों को काई तव्वजों दी, जिस कारण गांव में जिस गति से विकास कार्य होने चाहिए थे, वो नही हो पाए। इस सब का दोष गांव  के लोग ग्राम पंचायत पर ही मढ़ते दिखाई दिए। जब हमारे चैनल के संवाददाता ने इस बाबत सरपंच व पंचायत प्रतिनिधियों से बात करने की कोशिश की तो कोई भी पंच-सरपंच व पंचायत प्रतिनिधि मीडिया से बचता नजर आया।
ग्रामीणों को कहना है की सांसद के दवरा गोद लिए गांव में पाठशाला है  काफी पुराणी है इस पाठशाला को कन्या स्कूल बनाने का प्रयास काफी बार किया गया लेकिन न तो इस पाठशाला का सुथार हुआ और न ही यह कन्या स्कूल बन पाया। दूसयत चौटाला ने गोद लेने के बाद गांव के कुछ काम ही हुए है। 
गांव के मौजीज लोगों के साथ-साथ आम ग्रामीण भी अपनी अपनी राजनीतिक रोटियां सेंकते नजर आए। जहां कुछ ग्रामीणों का कहना है कि गांव में विकास कार्य बिल्कुल भी नही हुए है।
गांव के हालात बिल्कुल वैसे ही है, जैसे सांसद दुष्यन्त चौटाला  द्वारा गांव गोद लेने से पहले थे। वही दूसरी तरफ गांव के कुछ लोगों ने गांव में स्वास्थय, पर्यावरण, शिक्षा, खेल तथा पीने के पानी, शौचालय और सड़कों जैसी मूलभूत आवश्यक्ताओं के क्षेत्र में तरक्की की बात कही है, जिसका श्रेय वे सांसद  दुष्यन्त चौटाला को दे रहे है।
गांव वासियों का मानना है कि सांसद दुष्यन्त चौटाला आज भी तन मन और धन से अपने द्वारा गोद लिए गए गांव भिवानी रोहिल्ला के विकास के लिए दृढ़ संकल्प लिए हुए  है, यदि गांव की पंचायत उनका मन से साथ दे। पंचायत भी साथ न देना और विपक्ष पार्टी दारा भी काम न बन पाना एक बहुत बड़ी चुनौती साबित हो सकती है। 

COMMENTS

%d bloggers like this: