यदि आप अपने माता-पिता से पैसा लेते हैं तो, Income Tax Department खंगालेगा रिकॉर्ड

असल न्यूज़ (बलराम गंगवानी) आम तौर पर ज्‍यादातर लोग जरूरत पड़ने पर अपने पैरेंट्स से पैसा लेते हैं। लेकिन अगर आप अपने पिता या मां से 5 लाख या इससे ज्‍यादा का अमाउंट लेते हैं तो आपको अलर्ट रहना होगा। अगर आपके माता पिता ने पैसों का हिसाब किताब में लापरवाही की तो वे कानूनी शिकंजे में फंस सकते हैं।

आज हम आपको बता रहे हैं कि माता पिता से पैसा लेने में किन बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है।

आप माता-पिता से 5 लाख या इससे ज्‍यादा लेते हैं तो क्‍या होगा.

चार्टर्ड अकाउंटैट (सीए) और इनकम टैक्‍स अपीलेट ट्रिब्‍यूनल के पूर्व मेंबर राकेश गुप्‍ता ने News Star Gujraat को बताया कि

अपने माता पिता से कितना भी पैसा बतौर गिफ्ट ले सकते हैं। यह कानूनी तौर पर वैध है। इस पर आपको इनकम टैक्‍स भी नहीं देना होता है।

लेकिन इनकम टैक्‍स विभाग आपसे पूछ सकता है कि आपको यह पैसा कहां से मिला। अगर आप क्‍लेम करते हैं कि यह पैसा आपको पैरेंट्स से मिला है तो आपको साबित करना होगा कि आपको यह पैसा माता-पिता से मिला है।

इनकम टैक्‍स विभाग माता-पिता से करेगा सवाल

इनकम टैक्‍स एक्‍ट के नियमों के मुताबिक इनकम टैक्‍स विभाग आपके माता-पिता से यह सवाल कर सकता है कि जो पैसा उन्‍होंने आपको दिया है वह पैसा उनकी डिक्‍लेयर्ड इनकम का है या नहीं। इस पैसे का सोर्स क्‍या है। राकेश गुप्‍ता के मुताबिक इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट का आपके माता पिता से सवाल करना उसी प्रक्रिया का हिस्‍सा है जिसके तहत आपको यह साबित करना होगा कि आपको यह माता-पिता से मिला है।

अगर माता-पिता नहीं दे पाए हिसाब

अगर माता-पिता यह साबित नहीं कर पाए कि जो अमाउंट उन्‍होंने आपको दिया है यह उनकी डिक्‍लेयर्ड इनकम का है तो उनको टैक्‍स चोरी के मामले में इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट के एक्‍शन का सामना करना पड़ सकता है। इसके तहत इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट उनसे टैक्‍स और पेनल्‍टी वसूल सकता है साथ ही उनके खिलाफ टैक्‍स चोरी के मामले में मुकदमा भी दर्ज हो सकता है।

माता-पिता इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल नहीं करते हैं तो हो सकती है मुश्किल

अगर आपके माता-पिता इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल नहीं करते हैं तो उनके लिए इनकम टैक्‍स विभाग के सवालों का जवाब देना कठिन हो सकता है। इनकम टैक्‍स एक्‍ट के मौजूदा नियमों के तहत सालाना 2.5 लाख रुपए से अधिक इनकम वालों के लिए इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करना जरूरी है।

youtube चैनल asalnews को सब्सक्राइब करें बेल आइकन को भी दबाएं

youtube चैनल ann news को सब्सक्राइब करें बेल आइकन को भी दबाएं

youtube चैनल असल आस्था को सब्सक्राइब करें बेल आइकन को भी दबाएं

आप किसी भी राज्य से हमें खबरें भेज सकते हैं खबरें भेजने के लिए हमारी ईमेल ID mail@asalnews.com पर खबरें मेल करें

आप किसी भी राज्य से असल न्यूज़ के साथ काम करना चाहते हैं तो अपना CV हमारी ईमेल ID mail@asalnews.com  मेल करें

आधार कार्ड की कॉपी ,पैन कार्ड की कॉपी, हमें मेल करें अधिक जानकारी के लिए हमारे मोबाइल नंबर:- 9891862889,9811498341 पर संपर्क करें

COMMENTS

%d bloggers like this: