INDvSA: तीसरे T20 में दर्ज हुए 6 बड़े रिकॉर्ड !

T20 की द्विपक्षीय सीरीज का तीसरा मैच कभी नहीं हारा

असल न्यूज़ : टीम इंडिया ने अपना दक्षिण अफ्रीकी दौरा आखिरकार जीतकर के साथ खत्म किया। विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया ने इस दौरे पर टेस्ट सीरीज 2-1 से गंवाने के बाद पहले 5-1 से वन-डे सीरीज जीती और इसके बाद 3 मैचों की टी20 सीरीज को 2-1 से अपने नाम करने में कामयाब रही।

आखिरी टी20 मुकाबला टीम इंडिया ने 7 रन से जीतकर न सिर्फ सीरीज पर कब्जा किया बल्कि उनके नाम कई रिकॉर्ड भी दर्ज हुए। आइए जानते हैं उन रिकॉर्ड्स के बारे में विस्तार से…
टीम इंडिया ने द. अफ्रीका की धरती पर एक ही दौरे में लगातार दो द्विपक्षीय सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया। इससे पहले भारत कभी भी किसी विदेशी दौरे पर ऐसा करने में कामयाब नहीं रहा था।

तीसरे मैच के अंतिम ओवर में घातक गेंदबाजी करने वाले भुवनेश्वर कुमार ने टी20 सीरीज में 7 विकेट अपने नाम किए और इसी के साथ वह द्विपक्षीय टी20 सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बने। भुवनेश्वर को इस सीरीज का मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया।
जीत के सातवें घोड़े पर सवार टीम इंडिया की यह 8वीं लगातार द्विपक्षीय टी20 सीरीज जीत है।
टीम इंडिया के अलावा द. अफ्रीका के कप्तान जेपी डुमिनी ने भी अपने नाम इस मैच में एक कीर्तिमान दर्ज करवाया। उन्होंने इस मैच में 59 रन की पारी खेली और अब वह द. अफ्रीकी की ओर से टी20 में सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने वाले बल्लेबाज बन चुके हैं।

डुमिनी के नाम 11, एबी डीविलियर्स 10 और फाफ डु प्लेसी के नाम 8 फिफ्टी दर्ज है।
द. अफ्रीका के युवा तेज गेंदबाज जूनियर डाला ने एक बार फिर इस मैच में घातक गेंदबाजी की और लगातार तीसरी बार रोहित शर्मा को अपना शिकार बनाया।
इस मैच से पहले टीम इंडिया का दिलचस्प रिकॉर्ड यह था कि वह कभी भी टी20 की द्विपक्षीय सीरीज का तीसरा मैच कभी नहीं हारा था और यह हमें इस मैच में भी देखने को मिला।
टीम इंडिया ने केपटाउन में खेले गए तीसरे टी20 मुकाबले में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 7 रनों से हराकर तीन मैचों की टी20 सीरीज 2-1 से अपने नाम की। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 172 रनों का स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 6 विकेट गंवाकर 165 रन ही बना सकी। आखिरी ओवर में प्रोटियाज को जीत के लिए 19 रन चाहिए थे, लेकिन भुवनेश्रर कुमार ने 11 रन खर्च करके टीम इंडिया की जीत पर मुहर लगाई।

 

COMMENTS

%d bloggers like this: