जलगुरू ने ग्राम प्रधानों की बैठक कर जल संरक्षण व वाटर रिचार्ज पर दिया व्याख्यान

जलगुरू ने ग्राम प्रधानों की बैठक कर जल संरक्षण व वाटर रिचार्ज पर दिया व्याख्यान

मीरजापुर : पुलिस लाईन स्थित मनोरंजन कक्ष में जनपद के ग्राम प्रधानों की मीटिंग आहूत की गयी, जिसमें पुलिस महानिदेशक, तकनीकी सेवायें महेन्द्र मोदी (जलगुरू) द्वारा जल संरक्षण व वाटर रिसोर्स रिचार्ज विषय पर सभी ग्राम प्रधानों को आवश्यक सुक्षाव दिये तथा जल संरक्षण हेतु उन्हें प्रतिज्ञा भी दिलायी। इसके पूर्व पुलिस महानिदेशक महोदय को सलामी गार्द द्वारा सलामी दी गयी तथा पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी द्वारा स्वागत किया गया।

मीटिंग में पुलिस महानिदेशक ने समस्त ग्राम प्रधानों को क्षेत्र में बरसात के पानी को टंकी बनाकर रोकने तथा छत के पानी को बहकर नाली में चले जाने से रोकने के सम्बन्ध में बताया गया। उन्होंने बताया कि किस प्रकार से टंकियाँ बनाकर इन टंकियों के माध्यम से हम अपने जल के प्राकृतिक श्रोत को दोबारा से रिचार्ज कर सकते हैं तथा छतों का पानी जो नालियों से होते हुये बेकार में बह जाता है उसे किस प्रकार से टंकी में एकत्रित कर अपने काम में ला सकते हैं तथा पानी कमी की समस्या से निजात पा सकते हैं व जलस्तर में वृद्धि कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि जनपद झाँसी में जहां पर पानी की काफी कमी थी और लोगों को पानी कमी की समस्या का सामना करना पड़ता था, वहाँ पर इन उपायों के द्वारा पानी की समस्या से छुटकारा पाया गया। उन्होंने जनपद झाँसी के ही एक गौशाला का उदाहरण देते हुये बताया कि उक्त गौशाला में पानी की काफी किल्लत हो जाती थी जिसके कारण गायों को पीने व नहाने हेतु पानी मुश्किल से मिल पाता था। उक्त गौशाला में पानी की टंकियाँ बनाकर उनमें छत से बेकार बह जाने वाले पानी को स्टोर करके पूरे वर्षभर की पानी की जरूरतों को पूरा कर लिया गया, जो जल संरक्षण के क्षेत्र में एक मिसाल बन गया।

मीटिंग में पुलिस महानिरीक्षक विन्ध्याचल परिक्षेत्र प्रेमप्रकाश, पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी, मुख्य विकास अधिकारी प्रियंका निरंजन, अपर पुलिस अधीक्षक आपरेशन हफीजुर रहमान, क्षेत्राधिकारी सदर बृजेश त्रिपाठी, क्षेत्राधिकारी नगर संजय कुमार सिंह, प्रतिसार निरीक्षक पुलिस लाईन इन्द्रनाथ तिवारी के साथ-साथ सभी ग्रामों के ग्राम प्रधान उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अन्त में सभी उपस्थित अधिकारी व प्रधान को जल संरक्षण के क्षेत्र में अपना योगदान देने हेतु शपथ भी दिलायी गयी तथा पुलिस महानिरीक्षक विन्ध्याचल परिक्षेत्र द्वारा पुलिस महानिदेशक को स्मृति चिन्ह भेंट करके सम्मान भी किया गया।

COMMENTS

%d bloggers like this: