सफाई में करनाल को अव्वल बनाने को करनालवासी हुए वचनबद्ध

करनाल। राष्ट्रीय स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 में अपने शहर को नम्बर-1 पर लाने के लिए आज करनाल के लोगों ने मेयर रेनू बाला गुप्ता, स्वच्छ भारत मिशन, हरियाणा के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चन्द्र व निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी के साथ मिलकर स्थानीय राजकीय सीनियर सकैण्डरी स्कूल की दीवार पर हाई फाईव के चिन्ह बनाकर वचनद्धता दिखाई। हाई फाईव यानि पांच उंगलियों के हाथ पर कोई कलर लगाकर उसे दीवार पर लगाकर चिन्ह छोड़ देना एक तरह की कमीटमेंट होती है, जो काफी समय तक अमिट रहकर अपने किए गए वादे और समर्पण को याद दिलाती है।
                नगर निगम द्वारा किए गए इस आयोजन में शहर की विभिन्न संस्थाओं और समाज सेवियों के साथ, डिप्टी मेयर मनोज वधवा और निगम पार्षद जोगिन्द्र चैहान भी शामिल हुए। भिन्न-भिन्न रंग लगे उत्साहित हाथों ने बड़ी संख्या में हाई फाईव की आकृतियों से दीवार को भर दिया, यानि एक सामूहिक शुरूआत और समर्थन के साथ हाथ से हाथ मिले। उपस्थित भीड़ ने स्वच्छ करनाल व भारत माता का जयघोष किया।

इस अवसर पर मेयर रेनू बाला गुप्ता ने बोलते हुए कहा कि दीवार पर हाई फाईव प्रतीक अंकित करके एक-दूसरे के साथ जुडना एक शुभ संकेत है। इसका अभिप्रायरू यह है कि सबके सहयोग से करनाल को स्वच्छता में शीर्ष पर लाना मुमकिन है। उन्होने कहा कि किसी भी मुहिम को अकेले प्रशासन और सरकार पूर्णरूप से सफल नहीं कर सकते, जब तक उसमें समाज के सभी लोगों का सहयोग ना हो। उन्होने आज की शुरूआत को पवित्र कदम करार देते हुए कहा कि जिस कदर हम अपने शरीर और घर को साफ-सुथरा रखते हैं, उसी तरह अपने शहर को साफ रखना भी हम सबकी जिम्मेदारी है। उन्होने आशान्वित होकर कहा कि इस कार्यक्रम से पूरे शहर में स्वच्छता का संदेश जाएगा। मेयर ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत का सपना पूरा करने के लिए हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी के कुशल नेतृत्व में सभी लोग स्वच्छता से जुडकर आगे बढ़ रहे हैं।

                  स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चन्द्र ने कहा कि प्रदेश में सम्पूर्ण स्वच्छता के लिए एक जन अंदोलन हो रहा है, इसके शुभ परिणाम आएंगे। उन्होने उपस्थित बच्चों से कहा कि वे यहां से स्वच्छता का संदेश लेकर उसे अपने विद्यालय, घर, मोहल्ले व शहर में फैलाएं। हाई फाईव करनाल के संदर्भ में उन्होने कहा कि नगर निगम और जिला प्रशासन के इरादों से देश को स्वच्छ व सुंदर बनाने का मिशन अवश्य पूरा होगा। उन्होन कार्यक्रम के आयोजन के लिए नगर निगम की सराहना की।
                   नगर निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने इस अवसर पर कहा कि आज हाई फाईव की मुहिम के साथ स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 का शंखनाद हुआ है। उन्होने लोगों से अपील की किजिस तरह से अपने शहर की स्वच्छता के लिए आज हाथ से हाथ जुड़े हैं, उसी भावना और सहयोग को आगे भी बनाए रखें। आयुक्त ने कार्यक्रम में आए सभी का धन्यवाद करते हुए कहा कि वे अपने आस-पास के एरिया तथा शहर को साफ-सुथरा बनाए रखने के लिए सजग और प्रयत्नशील रहें, ताकि स्वच्छ सर्वेक्षण में नम्बर वन करनाल का लक्ष्य पूरा किया जा सके।
                    डिप्टी मेयर मनोज वधवा ने कार्यक्रम के माध्यम से शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज से हमें स्वयं की स्वच्छता के साथ-साथ शहर की स्वच्छता को भी याद रखना होगा और यह तभी हो सकेगा, जब सब मिलजुल कर सहयोग देंगे। उपस्थित बच्चों को देखकर उन्होने कहा कि वे आज यहां से संकल्प लेकर जाएं कि रास्ते में जहां भी बेकार कूड़े जैसी वस्तु दिखाई दे, उसे उठाकर डस्टबीन में डाल दें, ताकि देखने वालों को अच्छा मैसेज जाए।
                    कार्यक्रम में शिव कॉलोनी के स्वच्छता गृही जगबीर मान अपने क्षेत्र के बच्चों व महिलाओं की रैली को लेकर शामिल हुए। स्वच्छ सर्वेक्षण के ब्रैंड अम्बेसडर के अतिरिक्त सिटीजन ग्रिवेनसिस कमेटी के अध्यक्ष के.एल.वीरमानी, उपाध्यक्ष के.के. पुरी, सदस्य ओ.पी. झांब, शंकर वधवा, महेन्द्र सिंह चंदेल, सोमदत्त सैनी, संजय बतरा, प्रदीप चैहान, संदीप लाठर, प्रेम हांडा तथा समाजसेवी भगवान दास अग्घी भी उपस्थित थे।

COMMENTS

%d bloggers like this: