सरकार द्वारा शुरू की गई परिवर्तन योजना के तहत आम जनता की हितों को ध्यान रखते हुए, कल्याणकारी योजनाओं व विकास कार्यो का समय पर लोगों को लाभ!

हरियाणा।। (सुरिन्दर वधावन) प्रिंसिपल चीफ कंजरवेटर आफ फोरेस्ट कम एमडी एचएफडीसी डा. अमरेंद्र कौर ने आज गुहला स्थित लोक निर्माण विश्राम गृह में गुहला खंड में जारी विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को पूरी गंभीरता से निर्धारित लक्ष्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई परिवर्तन योजना के तहत आम जनता की हितों को ध्यान रखते हुए कल्याणकारी योजनाओं व विकास कार्यो का समय पर लोगों को लाभ सुनिश्चित किया जाना है।
डा. अमरेंद्र कौर ने अतिरिक्त उपायुक्त श्री पार्थ गुप्ता एवं उपमंडलाधीश श्री सुरेंद्र पाल के अतिरिक्त संबंधित विभागों के उच्चाधिकारियों से विभिन्न योजनाओं की क्रियांवयन की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने गत 4 अप्रैल को आयोजित बैठक में दिए गए दिशा निर्देशों के अनुपालना की समीक्षा की तथा अधिकारियों को दिए गए लक्ष्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने स्थानीय सामान्य अस्पताल के साथ-साथ नंदीशाला तथा रणवीर हुड्डा पार्क का भी निरीक्षण किया। उन्होंने सामान्य अस्पताल में साफ-सफाई की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सफाई पर और ज्यादा ध्यान दें तथा यह सुनिश्चित करें कि अस्पताल में आने वाले मरीजों को समय पर उपचार व अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हों। उन्होंने अस्पताल में मरीजों से भी बातचीत की तथा अस्पताल में उपलब्ध करवाई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी हासिल की।
उन्होंने अस्पताल के बाद नंदीशाला का निरीक्षण करते हुए नंदियों के लिए किए गए प्रबंधों का जायजा लिया। इस समय नंदीशाला में 374 नंदी रखे गए हैं। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को इन नंदियों को पीने के पानी, चारे तथा स्वास्थ्य चैक-अप के निर्देश दिए। नगरपालिका के अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि वे शहर में भीड़ वाले मुख्य स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाएं। नगरपालिका के अधिकारियों ने बताया कि शहर में 36 सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाने प्रस्तावित हैं। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि विभाग द्वारा शहीद उधम सिंह चौक से चारों तरफ दो-दो किलोमीटर फोर लेन की गई सड़क के मध्य में डिवाईडर में केवल स्वीकृत कट ही खुले रखे जाएं तथा अस्वीकृत कटों को तुरंत बंद किया जाए। इस बारे में लोगों ने यह मांग उठाई थी कि फोर लेन सड़क पर अस्वीकृत जगहों पर कट छोड़े गए हैं, जिनसे दुर्घटनाएं होती रहती हैं। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वे फोरलेन की गई सड़कों के नक्शों को भी सार्वजनिक स्थलों पर प्रदर्शित किया जाए।
डा. अमरेंद्र कौर ने शहर के भीड़ वाले स्थलों पर किए गए अवैध कब्जों के बारे में नगरपालिका के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इन स्थलों से अवैध कब्जों को तुरंत हटवाएं। उन्होंने डंपिंग मैदान की चार दीवारी की लोगों की मांग पर संबंधित अधिकारियों को कहा कि वे डंपिंग मैदान की चार दीवारी करवाएं ताकि लोगों को असुविधा न हो। नगरपालिका द्वारा शहर में सार्वजनिक स्थलों पर 36 शौचालया रखवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि शहर में अढाई एकड़ भूमि में हर्बल पार्क विकसित किया जाएगा, जिसमें सभी औषधीय पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी पार्कों में शौचालयों का निर्माण करवाया जाए ताकि पार्कों में सैर करने वाले लोगों को कोई असुविधा न हो। उन्होंने हरियाणा परिवहन की बसों को सड़क पर खड़ा करने से होने वाली असुविधा की शिकायत के संदर्भ में परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गुहला रोड़ पर बनाए गए बस स्टैंड में बसों को खड़ा करवाना सुनिश्चित करें। यदि बसों को अन्य स्थलों से सवारियां लेनी हैं, तो केवल एक समय में एक बस ही सड़क पर खड़ी की जा सकती है।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा लोगों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं क्रियांवित की जा रही हैं तथा स्वरोजगार को शुरू करने के लिए युवाओं को विभिन्न योजनाओं के तहत ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा मोचियों के लिए ऋण की सुविधा प्रदान की गई है। संबंधित विभाग द्वारा मोची ऋण सेमिनार का आयोजन किया जाए। उन्होंने कृषि उपनिदेशक डा. महाबीर सिंह को निर्देश देते हुए कहा कि वे किसानों को सरकार व बैंकों द्वारा ऋण हेतू क्रियांवित की जा रही योजनाओं की जानकारी देने तथा ऋण उपलब्ध करवाने के लिए किसानों के सेमिनार का आयोजन करवाएं। इस आयोजन में उद्यान विभाग, बागवानी विभाग, पशुपालन, मत्स्य पालन आदि विभाग भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि आगामी 4 मई को 22 गांवों के ग्रामीणों हेतू लोन मेला लगाना आयोजित किया जाए। उन्होंने कहा कि स्टार्ट-अप इंडिया, कृषि संबंधित ऋण, मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री जन-धन योजना आदि का लाभ लोगों को दिया जाए।
इस अवसर पर डी.एस.पी. सुलतान सिंह,जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कंवर दमन सिंह,बिजली विभाग के कार्यकारी अभियन्ता पी.सी. सैनी,खंड शिक्षा अधिकारी पे्रम पुनिया,वन विभाग से जी.एम. संदीप सैनी सहित अन्य विभागों के अधिकारी, बैंक अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

COMMENTS

%d bloggers like this: